December 8, 2021

पीएम मोदी आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बैठक की करेंगे अध्यक्षता, समुद्री सुरक्षा पर होगी चर्चा

 2,283 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से “समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा: अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता” पर उच्च स्तरीय खुली चर्चा की अध्यक्षता करेंगे। वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की खुली चर्चा की अध्यक्षता करने वाले देश के पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। भारतीय समयानुसार ये बैठक शाम 5.30 बजे होगी, जिसमें दुनिया के कई देशों के अहम लोग शामिल होंगे ।

प्रमुख क्षेत्रीय संगठनों के उच्च स्तरीय विशेषज्ञों के भाग लेने की उम्मीद है

बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों तथा संयुक्त राष्ट्र प्रणाली एवं प्रमुख क्षेत्रीय संगठनों के उच्च स्तरीय विशेषज्ञों के भाग लेने की उम्मीद है। खुली बहस समुद्री अपराध और असुरक्षा का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने और समुद्री क्षेत्र में समन्वय को मजबूत करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

समुद्री सुरक्षा पर  पहली बार होगी खुली चर्चा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने समुद्री सुरक्षा और समुद्री अपराध के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की है और प्रस्तावों को पारित किया है। हालांकि, यह पहली बार होगा जब इस तरह की उच्च स्तरीय खुली चर्चा में एक विशेष एजेंडा आइटम के रूप में समुद्री सुरक्षा पर समग्र रूप से चर्चा की जाएगी। यह देखते हुए कि कोई भी देश अकेले समुद्री सुरक्षा के विविध पहलुओं को संबोधित नहीं कर सकता है, इस विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समग्र रूप से विचार करना महत्वपूर्ण है। समुद्री सुरक्षा के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को समुद्री क्षेत्र में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक खतरों का मुकाबला करते हुए वैध समुद्री गतिविधियों की रक्षा और समर्थन करना चाहिए।