October 22, 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोविन वैश्विक सम्मेलन को करेंगे संबोधित, कोविन प्लेटफॉर्म के जरिये टीकाकरण के अनुभव को करेंगे साझा

 2,319 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज कोविन वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने एक ट्वीट में बताया कि सम्मेलन में प्रधानमंत्री विशेष संदेश देंगे। भारत ने कोविड-19 महामारी के विरूद्ध दुनिया में आम जनता की बेहतरी के लिए कोविन ऐप बनाया है।

काफी देशों में की जा रही मांग

आज 5 जुलाई को हो रहे इस ग्लोबल कॉन्क्लेव में दुनिया को बताया जाएगा कि यह सिस्टम कैसे काम करता है, इसे कैसे विकसित किया गया है। साथ ही हम इसका ओपन सोर्स वर्जन किसी भी देश के साथ शेयर करने के लिए तैयार किया जाएगा। कनाडा, मेक्सिको व अन्य देशों में कोविन के तकनीक की काफी मांग की जा रही है।

इसका उद्देश्य कोविड-19 टीकाकरण में कोविन प्लेटफॉर्म के संबंध में अनुभवों को साझा करना है

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन कोविन वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे और कोविड-19 पर गठित प्रौद्योगिकी और डाटा प्रबंधन उच्चाधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष आर एस शर्मा इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। ऑनलाइन होने वाले इस सम्मेलन में दुनियाभर से स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ भाग लेंगे। इसका उद्देश्य कोविड-19 टीकाकरण में कोविन प्लेटफॉर्म के संबंध में अनुभवों को साझा करना है। कोविन प्लेटफॉर्म देश के टीकाकरण अभियान का प्रमुख स्तंभ रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा है कि सम्मेलन में भारत कोविन प्लेटफॉर्म के जरिये टीकाकरण के अनुभव साझा करेगा।