June 22, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

शरीर निर्माण का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है प्रोटीन, आइए जानें कैसे करें इसकी आपूर्ति

आज हम बात करेंगे प्रोटीन की। हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन मानव शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। वे शरीर के ऊतकों के निर्माण खंडों में से एक हैं और ईंधन स्रोत के रूप में भी काम कर सकते हैं। आप शायद जानते हैं कि प्रोटीन आपके शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह फैट और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में भूख से बेहतर तरीके से लड़ता है। लेकिन बस इतना ही नहीं, प्रोटीन का आपके शरीर के लिए इससे भी अधिक महत्व हैं।

शरीर में कैसे काम करता है प्रोटीन-

प्रोटीन मानव शरीर द्वारा विकास और रखरखाव के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। पानी के अलावा, प्रोटीन शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में अणु होते हैं। प्रोटीन शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जा सकता है और शरीर में सभी कोशिकाओं का प्रमुख संरचनात्मक घटक है, विशेष रूप से मांसपेशी। इसमें शरीर के अंग, बाल और त्वचा भी शामिल हैं। प्रोटीन का उपयोग झिल्ली में भी किया जाता है, जैसे कि ग्लाइकोप्रोटीन । जब अमीनो अम्ल में टूट जाता है, तो वे न्यूक्लिक अम्ल, सह-एंजाइम, हार्मोन, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, सेलुलर मरम्मत और जीवन के लिए आवश्यक अन्य अणुओं के लिए अग्रदूत के रूप में उपयोग किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

इनके सेवन से मिलता है प्रोटीन-

  1. दूध, पनीर और दही सिर्फ प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत ही नहीं हैं, बल्कि कैल्शियम और विटामिन डी के भी अच्छे स्त्रोत हैं। अपनी रोजाना की डाइट में एक गिलास कम वसा वाला दूध लें। दूध में दो तरह का प्रोटीन होता है। कुल प्रोटीन का 80 प्रतिशत कैसीन और बचा हुआ 20 प्रतिशत व्हे होता है।
  2. प्रोटीन में से सबसे अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन अंडे में होता है।‌ एक स्वस्थ इंसान एक दिन में एक अंडा बिना किसी स्वास्थ्य समस्या के खा सकता है।
  3. प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत बीन्‍स प्रोटीन के साथ ही फाइबर के भी बेहतरीन स्त्रोतों में से एक हैं।
  4. अखरोट प्रोटीन का एक अच्छा स्‍त्रोत है। इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स विशेषकर बी6 और कईं मिनरल जैसे आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक भी काफी मात्रा में होते हैं।
  5. सी-फूड और दालों में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इन्‍हें ज्‍यादा से ज्‍यादा अपनी डाइट में शामिल करने की कोशिश करें।

जानें क्यो जरूरी होता है प्रोटीन-

टिशू और सेल्स रिपेयर करने में मदद करता है प्रोटीन-

दिनभर की गतिविधियों जैसे वर्कआउट के बाद शरीर के टिशू और सेल्स को रिपेयर करने की जरूरत होती है और इसके लिए शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है। किसी चोट के बाद घाव को भरने और त्वचा और अंगों को स्वस्थ रखने में भी प्रोटीन मदद करता है।

शरीर के विकास के लिए होता है जरूरी-

हमारे शरीर को टिशू के विकास और रखरखाव के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। सामान्य परिस्थितियों में, शरीर प्रोटीन की उतनी ही मात्रा को तोड़ता है जितना कि वह टिशू के निर्माण और रिपेयर में इस्तेमाल करता है। प्रोटीन शरीर के हर हिस्से के विकास में मदद करता है।

मसल्स बिल्ड करता है-

प्रोटीन मसल्स के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है। प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों, कार्टिलेज और स्किन के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां तक कि आपके बालों और नाखूनों का ज्यादातर हिस्सा प्रोटीन से बना होता है। इसीलिए जो लोग मसल्स बनाने के लिए वर्कआउट करते हैं, उन्हें प्रोटीन सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है ताकि वर्कआउट के बाद उनका शरीर मसल्स को रिपेयर करके बिल्ड कर सके।

एंटीबॉडीज़ बनाता है प्रोटीन-

प्रोटीन शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करने के लिए एंटीबॉडीज के निर्माण में मदद करता है। एंटीबॉडी खून में पाए जाने वाले प्रोटीन होते हैं जो आपके शरीर को बैक्टीरिया और वायरस जैसे हानिकारक अटैकर्स से बचाने में मदद करते हैं।

बालों को बढ़ाने में होता है जरूरी-

बालों के विकास में प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। हमारे बालों के फॉलिकल्स, स्ट्रैंड्स और टिशूज प्रोटीन से बने होते हैं। अगर आपके बाल डैमेज हैं और इनकी ग्रोथ रुक गई है तो आपको अपने बालों के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट लेने की जरूरत है।