August 16, 2022

अल्मोड़ा में आवारा कुत्तों का कहर, बच्चे बुजुर्गों को बना रहे अपना शिकार

 3,010 total views,  2 views today

अल्मोड़ा: नगर में बीते कुछ दिनों से आवारा कुत्तों का कहर बढ़ता ही जा रहा है । यह कुत्ते लगातार एक के बाद एक, बच्चे, बड़े, बुजुर्गों को अपना शिकार बना रहे हैं ।

आवारा कुत्ते ने मासूम बच्चे को बनाया अपना शिकार

आज अल्मोड़ा के टम्टा मोहल्ला निवासी श्लोक टम्टा, उम्र-13 वर्ष को थाना बाज़ार में स्थित आवारा कुत्ते ने अपना शिकार बना लिया, दोपहर 3 बजकर  30 मिनट में श्लोक टम्टा अपने घर से थाना बाजार में कुछ समाग्री लेने निकला था और इसी बीच कुत्ते ने बच्चे पर हमला कर दिया । जब तक बच्चा और स्थानीय लोग कुछ समझ पाते तब तक कुत्ते  ने बच्चे को काटकर बुरी तरह जख्मी कर दिया था । स्थानीय लोगों की मदद से बच्चे को बचाया जा सका,  और इतने में कुत्ते भाग खड़े हुए । स्थानीय लोगों की मदद से बच्चे को बचाया जा सका अन्यथा बच्चे की जान पर बात आ सकती थी । कुत्ते के काटने से बच्चा बहुत अधिक जख्मी हो गया है । अल्मोड़ा में कुछ दिनों से कुत्तों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है । जिससे सभी नागरिकों को इनका भय बना हुआ है ।

नगर में अन्य जानवरों का भी बढ़ रहा खौफ

नगर में कुत्ते सहित बैल बछड़े बंदर जैसे जानवरों का खौफ दिन -प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है । जिस कारण नगर इलाकों में भी बाघ आकर्षित हो रहा है । आये दिन ऐसे ही न जाने कितने मामले आते हैं जिससे आम नागरिकों का बाज़ार में चलना दूभर हो गया है । पालिका द्वारा बीच- बीच में इनको पकड़ने का अभियान  भी चलाया जाता है । लेकिन अगर यह अभियान निरंतर चलाया जाए तो उसके बाद ही इन मुसीबतों से बचा जा सकता है ।

पालिका द्वारा जल्द से जल्द की जाए कार्यवाही

बच्चे को काटने के बाद मोहल्ले में भीड़ उमड़ पड़ी जिसके बाद जनता आक्रोशित है । जनता का कहना है कि जल्द से जल्द पालिका द्वारा सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए । कुत्तों को जल्द से जल्द हटवाने के लिए अभियान चलाया जाए और गाय सांड को छोड़ने  वालों पर दंड का प्रावधान भी बढ़ाया जाए । जिससे जनता बेख़ौफ़ होकर घर से बाहर निकल सके ।

नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश  चंद्र जोशी  ने कहा कि पालिका निरन्तर इन कार्यों के लिए प्रयासरत है

उक्त मामलें का संज्ञान लेते हुए समाजसेवी मनोज सिंह पवार द्वारा तत्काल सूचना नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश  चंद्र जोशी को दूरभाष के जरिये दी गयी ।  जिसके बाद पालिकाध्यक्ष ने इस विषय में जल्द ही कार्यवाही करने का आश्वाशन दिया  । उन्होंने कहा कि पालिका के प्रति लोगों का गुस्सा जायज है,  उन्होंने कहा कि पालिका द्वारा हाल ही में कुछ माह पूर्व  कुत्ते के बाध्यकरण का अभियान चलाया गया था । और आगे भी चलाया जाएगा, और साथ ही गायों को गौ-सदन भेजा गया था  । और अब आवारा गायों को फिर से गौ -सदन भेजा जाएगा । उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि जो भी व्यक्ति अपने पालतू जानवरों को नगर में छोड़ेगा उनपर विधिवत कार्यवाही की जाएगी । उन्होंने कहा कि पालिका निरन्तर इन कार्यों के लिए प्रयासरत है।  और जल्द ही इस पर कार्यवाही की जाएगी ।