December 7, 2021

15 महाविद्यालयों में पंजीकृत स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 01 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक होंगी संचालित

 2,986 total views,  2 views today

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा के माननीय कुलपति प्रो0 नरेंद्र सिंह भंडारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा के अधीन कुल 38 कॉलेजों (35 सरकारी और 3 निजी) में से 15 कॉलेजों में वार्षिक पद्धति और 23 कॉलेजों में सेमेस्टर पद्धति के तहत शिक्षण कार्य किया जाता है।  आगामी 01 सितम्बर, 2021 से 4 अक्टूबर, 2021 तक वार्षिक पद्धति में संचालित 15 महाविद्यालयों में पंजीकृत कला, विज्ञान एवं वाणिज्य के स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं शुरू होंगी।

विश्वविद्यालय द्वारा तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं

जिसकी पूर्ण तैयारियां विश्वविद्यालय द्वारा कर ली गई हैं। स्नातक प्रथम वर्ष (कला, विज्ञान एवं वाणिज्य) की परीक्षाओं हेतु 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन 14 केंद्रों में कुल 2396 परीक्षार्थी स्नातक की परीक्षा देंगे। राजकीय महाविद्यालय, पाटी (चंपावत) के विद्यार्थी अपनी परीक्षाएं राजकीय महाविद्यालय, देवीधुरा में परीक्षाएं देंगे। कुलपति प्रो0 भंडारी ने कहा कि कला वर्ग के स्नातक प्रथम वर्ष हेतु 1 सितम्बर, 2021 को अंग्रेजी भाषा, हिंदी भाषा, संस्कृत के प्रथम प्रश्नपत्रों की परीक्षाएं होंगी। विज्ञान वर्ग के स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की भौतिक, जंतु विज्ञान के प्रश्नपत्र प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा 02 सितंबर से तथा वाणिज्य वर्ग के स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों की एकांउंटिंग गुप-प्रथम, फाइनेंसियल एकाउंटिंग प्रथम प्रश्नपत्र की0 परीक्षाएं 06 सितंबर, 2021 से शुरू होंगी। 

परीक्षाएं प्रातः 08 बजे से 10 बजे तक, दो घंटे की होंगी

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 नरेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि ये सभी परीक्षाएं प्रातः 08 बजे से 10 बजे तक, दो घंटे की होंगी। इन परीक्षाओं के संचालन में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराने के लिए महाविद्यालयों को निर्देशित किया गया है। साथ ही परीक्षाओं हेतु परीक्षा सामग्री परीक्षा केंद्रों तक पहुंचा दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि सभी विद्यार्थी कोविड-19 के नियमों का पालन करेंगे। कुलपति प्रो0 भंडारी ने आगे बताया कि स्नातक और परास्नातक, द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं की तैयारियां भी विश्वविद्यालय द्वारा पूर्ण कर ली गई हैं। शीघ्र ही स्नातक व परास्नातक, द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं हेतु तिथि की घोषणा शीघ्र ही कर दी जाएगी।