June 14, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

माँ-बाप को मोबाइल गेम खेलने से नहीं थी फुरसत, बच्ची की मौत, जाने पूरा मामला

दुनियाभर में ज्यादातर लोग अपना अधिकतर समय स्मार्टफोन  पर या टीवी देखने में ही बिताते हैं। इस बीच वह यह भी भूल जाते की उनकी कोई परिवार भी है   एक समय था  जब परिवार के सभी लोग एक साथ बैठकर बातें किया करते थे। वहीं अब सभी लोग एक साथ बैठकर भी बातें करने की बजाय फोन का ही इस्तेमाल करते हैं। कभी -कभी ये आदतें बड़े हादसे को न्योंता दे देती हैं । एक ऐसा ही मामला स्कॉटलैंड के उत्तरी लनार्कशायर शहर का है । एक 19 महीने की बच्ची की बिस्तर पर अकेले में मौत हो गई थी ।  वहीं उसके माता-पिता उस दौरान मोबाइल फोन पर गेम खेलने और पूरी रात टेलीविजन देखने में व्यस्त थे ।

यह था मामला

19 महीने की एक बच्ची के माता पिता टीवी देखने और मोबाइल पर गेम खेलने में इस कदर व्यस्त रहे कि उनकी बेटी की मौत हो गई और उन्हें इसका पता तक नहीं चला बच्ची के बिस्तर से गिरने और चोट लगने की वजह से जान चली गई ।  बच्ची के माता-पिता को इसकी जानकारी भी तब हुई जब वो दोपहर में बाहर जाने की तैयारी कर रहे थे और उन्होंने बच्ची को बेजान पाया । उसके माता-पिता को इस बात का अंदाजा तक नहीं था कि उनकी बेटी की मौत हो चुकी है । उन्हें तब इसकी जानकारी हुई जब वो दोपहर को बाहर जाने के लिए तैयार थे । दोनों पत्नी बच्ची को छोड़कर पूरी रात गेम खेलते रहे और सुबह 6.30 बजे सो गए । अगली दोपहर 3 बजे 19 महीने की बच्ची कीरा कॉनरॉय बेजान पाई गई  ।

मां को आरोपों से बरी कर दिया है

यह मामला चार साल पहले का है । इस मामले में कोर्ट ने पिता को दोषी ठहराया है जबकि मां को आरोपों से बरी कर दिया है । 24 वर्षीय मां किर्स्टी बॉयल ने खुद को दोषी नहीं ठहराए जाने का अनुरोध किया जिसे स्वीकार कर लिया गया । आरोप में कहा गया है कि अपनी बेटी की मृत्यु से तीन दिन पहले, कॉनरॉय ‘कीरा को पर्याप्त पोषण और तरल पदार्थ देने में विफल रहे और उसे अकेला छोड़ दिया था ।