January 20, 2022

चार पैरों पर चलते हैं इस परिवार के सदस्य, जानिये क्या है वजह

 1,535 total views,  8 views today

जानवरों को ही चार पैरों पर चलते हुए तो आप सबने देखा ही होगा, लेकिन चार पैरों पर चलने वाले वयस्क इंसानों के बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा। जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसे परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आम इंसानों से हटकर किसी जानवर की तरह चार पैरों पर चलता है।

दोनों हाथ और पैरों का इस्तेमाल करके चलते हैं इस परिवार के लोग

तुर्की के एक छोटे से गांव में रहने वाले एक परिवार के लोग चलने के लिए हाथ और पैर दोनों का इस्तेमाल करते हैं। इन्हें देखकर ऐसा लगेगा कि मानव सभ्यता का इन पर कोई असर नहीं पड़ा है और ये लाखों साल हमसे पीछे चल रहे हैं। दरअसल 2005 से पहले तक लोग इस परिवार के बारे में जानते तक नहीं थे। तब एक ब्रिटिश वैज्ञानिक ने तुर्की के एक प्रोफेसर का अनपब्लिश्ड पेपर देखा जिसमें  उलास परिवार के बारे लिखा गया था कि यह परिवार चार पैरों पर चलता है।

जेनेटिक समस्या से जूझ रहा है ये परिवार

रिपोर्ट के मुताबिक, रेसिट और हैटिस उलास का परिवार लंबे समय से दुनिया से अलग-थलग रहा। वैज्ञानिकों ने इस परिवार पर रुचि लेना शुरू किया और पता चला कि यह कोई जेनेटिक समस्या है, जिसमें दो पैरों पर संतुलन बना पाना मुश्किल हो जाता है। यही वजह है कि परिवार के सदस्य हाथ और पैर से सहारे चलते हैं। परिवार में रेसिट और हैटिस दो ऐसे शख्स हैं जो दो पैरों पर ही चलते हैं। लेकिन उनके 19 बच्चों में से पांच ऐसे हैं, जो हाथ और पैर का इस्तेमाल करके चलते हैं।