March 2, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

Health tips: पपीता खरीदने को मजबूर कर देंगे पपीता खाने के ये फायदे, जानें

शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए फलों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए । आजकल बाजार में कई तरह के फल आने भी शुरू हो  गए हैं । लोग सब्जियों से ज्यादा फलों का सेवन करना पसंद करते हैं । फल सेहत के लिए उपयोगी तो हैं ही ये स्वाद में भी लाजवाब होते हैं । इसलिए बिना कोई नखरों के साथ बच्चे और बुजुर्ग आराम से इनका सेवन कर सकते हैं । आज हम बात करने जा रहे हैं पपीता की । पपीता में ऐसे कई तत्व होते हैं जो शरीर की कई परेशानियों को दूर करता है ।

आइए जानें पपीता खाने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने में

अगर आपको इम्यूनिटी बढ़ानी है । तो पपीता का सेवन जरूर करना चाहिए । पपीता में विटामिन ए, बी, सी और विटामिन के  यह सारे विटामिन होते हैं । जो इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करते हैं ।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए पपीता का सेवन जरूर करना चाहिए बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होने  से शरीर में बेहद परेशानिया हो सकती है जैसे हाई ब्लड प्रेशर और ह्रदय रोग । पपीता में मौजूद फाइबर, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से कोलेस्ट्रॉल  कम होता है ।

डायबिटीज वालें भी कर सकते हैं सेवन

पपीता मीठा होता है फिर भी इसका सेवन डायबिटीज में किया जा सकता है । पपीता में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को  कंट्रोल में  रखने में मददगार होता है ।

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में

अगर  महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए ।  पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी काफी आराम मिलता है।

पपीता से घटाएं वजन

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप पपीता का सेवन जरूर करें । यह वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है ।

मुरझाई त्वचा को खिलाए पपीता

अगर आप कील-मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो पपीता आपके काम की चीज है । कील-मुंहासे जाने के साथ ही चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं जिससे चेहरे की रंगत कम हो जाती है । ऐसे में आप पपीता का मास्क फेस पर लगा सकती हैं ऐसा करने से कुछ दिन बाद ही फेस के दाग धब्बे में कुछ कम हो जाएंगे ।