October 5, 2022

एनर्जी के पावर हाउस केले को गर्मियों में खाने के ये खास फायदें, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, जानें

 1,471 total views,  2 views today

स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में हम आपको बताएंगे। जिसमें आज हम फल‌ से संबंधित फायदें आपको बताएंगे। केले को उर्जा का पॉवर हाउस भी कहा जाता है।‌ गर्मियों केले के सेवन से हमें कई फायदे मिलते हैं। खास बात ये है कि केले का सेवन न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, बल्कि त्वचा पर भी अच्छा असर दिखाता है।

आइए जानें केले के‌ फायदें-

हड्डियां होती है मजबूत-

केले में मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। अगर आप कमजोर हड्डियों की समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट में केले को शामिल कर सकते हैं।

छाले होते हैं दूर-

जुबान पर छाले हो जाने की स्थि‍ति में गाय के दूध से बने दही के साथ केले का सेवन करना लाभदायक होता है। इससे छाले ठीक हो जाते हैं।

दमे के इलाज में फायदेमंद-

दमे के इलाज में भी केले का प्रयोग बेहद लाभकारी होता है। कई लोग इसके लिए केले को छिलके सहित सीधा या खड़ा काटकर, उसमें नमक व काली मिर्च लगाकर रातभर चांदनी में रखते हैं और सुबह इस केले को आग पर भूनकर मरीज को खि‍लाते हैं। ऐसा करने से दमा के रोगी को आराम मिलता है।

पाचन होता है बेहतर-

केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकता है। केले में रेसिस्टेंट स्टार्च भी पाया जाता है। केले को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

खांसी की समस्या दूर-

पके हुए केले को काटकर, चीनी के साथ मिलाकर बर्तन में बंद कर के रख दें। इसके बाद इस बर्तन को गर्म पानी में डालकर गर्म करें। इस प्रकार बनाए गए शर्बत से, खांसी की समस्या खत्म हो जाती है।

आंतों की समस्या दूर-

आंतों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर या दस्त, पेचिश एवं संग्रहणी रोगों में दही के साथ केले का सेवन करने से फायदा होता है।

एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद-

केला ग्लूकोज से भरपूर होता है, जो शरीर को तुरंत उर्जा प्रदान करने में सहायक होता है। इसमें 75 प्रतिशत जल होता है, इसके अलावा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, लोहा और तांबा भी इसमें पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। केले में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप केले को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खून को साफ करता है-

शरीर में रक्त निर्माण और रक्त को शुद्ध करने के लिए भी केला फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद लोहा, तांबा और मैग्नीशियम रक्त निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

डायरिया से राहत-

गर्मियों के मौसम में डायरिया की समस्या काफी देखी जाती है। गर्मियों के मौसम में केले को डाइट में शामिल कर डायरिया से बच सकते हैं। केले में फाइबर होता है जो बाउल मूवमेंट को नियंत्रित कर डायरिया से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

तनाव कम-

तनाव की समस्या से परेशान हैं तो केले का सेवन करें। केले में पोटैशियम और विटामिन बी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज़ के लिए फायदेमंद-

केला फाइबर, स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई बायोएक्टिव कंपाउंड का अनूठा मिश्रण होता है, जो टाइप 2 डायबिटीज से लड़ने का काम कर सकता है।