April 14, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

शाम की चाय के साथ बेस्ट पेयर‌‌ बन सकते हैं यह हेल्दी स्नैक्स, डायबिटीज रहेगा कंट्रोल, जानें

दिनभर की थकान के बाद शाम को एक कप चाय के साथ स्नैक्स खाने का अलग ही मजा होता है। घर पर आने वाले मेहमानों के सामने भी हम अक्सर तरह-तरह के स्नैक्स बनाकर सर्व करते हैं. कई बार मौसम के हिसाब से भी स्नैक्स खाने का मन करता है, बारिश और सर्दियों के दिनों पकौड़े और समोसे जैसे स्नैक्स खूब पसंद किए जाते हैं. तो कई बार लोगों के स्वाद को ध्यान में रखकर स्नैक्स बनाएं जाते हैं. लेकिन, अगर आप उन लोगों में से हैं जो हेल्दी स्नैक्स का विकल्प ढूंढ रहे हैं तो आइए जानें सेहत के लिए खास स्नैक्स-

1- ड्राइफ्रूट्स– सबसे हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स के तौर पर आप ड्राइफ्रूट्स खा सकते हैं। आप चाहें तो रोस्टेड या प्लेन काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता खा सकते हैं। इन्हें आप अपने साथ एक टिफिन में कैरी भी कर सकते हैं। ड्राइफ्रूट्स में स्वाद और पोषक तत्व भरपूर होते हैं। रोजाना ड्राइफ्रूट्स खाने से ब्लड शुगर और हार्ट दोनों कंट्रोल रहता है।

2- पॉपकोर्न– जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें स्नैक्स के रूप में पॉपकोर्न अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। शुगर के मरीजों के लिए भी ये काफी अच्छा स्नैक्स का ऑप्शन है। पॉपकोर्न में कम कैलरी होती है और इसे फटाफट घर में भी बना सकते हैं। पॉपकोर्न में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे वजन भी कंट्रोल रहता है।

3- काले चने- डायबिटीज के मरीज भुने हुए चने भी खा सकते हैं। रोज एक मुट्ठी चने खाने से आपकी भूख भी शांत होगी और वजन भी कंट्रोल रहेगा। काले चने खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है। आप इन्हें अपने साथ आसानी से कैरी कर सकते हैं।

4- भेल और चिड़वा- कुछ चटपटा खाने का मन है तो आप भेल खा सकते हैं। आप इसे हेल्दी बनाने के लिए इसमें फ्रूट्स और स्प्राउट्स भी मिला सकते हैं। इससे शरीर को अच्छी मात्रा में फाइबर मिलता है। आप चिड़वा यानि पोहा भी रोस्ट करके नमकीन बना सकते हैं। इसे एक बॉक्स में हमेशा अपने साथ आने-जाने में ले जा सकते हैं।

5- अंडा– प्रोटीन से भरपूर अंडा भी अच्छा स्नैक्स ऑप्शन है। डॉक्टर्स रोज एक अंडा खाने की सलाह देते हैं। वजन घटाने के लिए आपको डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए। डायबिटीज के मरीज रोज एक उबला हुआ अंडा खा सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें प्याज, टमाचर, हरी मिर्च, धनिया और चाट मसाला मिला लें।