April 21, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

चाय से दिन की शुरूवात करने वाले एक बार जरूर पढ़े ये खबर, एक दिन में कितनी चाय लेना है ठीक, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स और न्‍यूट्रीशनिस्‍ट

कई लोगों की सुबह उठते ही दिन की शुरुवात अकसर चाय से ही होती है । थकान मिटाने के लिए अकसर लोग चाय का सहारा लेते हैं   कई लोगों का मानना है कि चाय पीने से शरीर में फुर्ती आ जाती है । माना कि चाय से एक अलग तरोताजगी मिलती है । लेकिन ज्यादा चाय का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है ।कई लोग तो दिन में 8- 9   से अधिक चाय का सेवन करते हैं । तो जहां तक हो सके इतनी चाय का सेवन करने से बचे ।

क्या कहते हैं न्‍यूट्रीशनिस्‍ट

डॉक्टर्स और न्‍यूट्रीशनिस्‍ट कहते हैं कि एक दिन में 3-4 कप चाय पीना ठीक है ।  इससे स्‍वास्‍थ्‍य पर अधिक प्रतिकूल प्रभाव नहीं होते । मगर इससे जयादा कप चाय स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है ।  अगर आपको कैफीन से एलर्जी है तो ज्यादा चाय पीने से आपको अनिद्रा, दिल में जलन, नर्वसनेस और चक्कर आने जैसे समस्याएं हो सकती हैं ।

आज से छोड़े स्ट्रॉन्ग टी पीने की आदत

अगर आप स्ट्रॉन्ग टी पीने के आदी हैं तो जल्द ही इस आदत को बदलिए क्योंकि इसमें टैनिन की मात्रा बढ़ जाती है जो शरीर में मौजूद आयरन के साथ रिएक्ट कर जाती है। इसलिए दोपहर में खाना खाने के बाद चाय ना पीएं।

आंतों के लिए नुकसानदायक

चाय आंतों के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकती है ।  इसके ज्यादा सेवन से आंतों के खराब होने का खतरा बना रहता है जिससे खाना पचने में दिक्कत हो सकती है। 

हाई ब्लड प्रेशर वाले न करें चाय का सेवन

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर रहता है, उन्हें चाय का सेवन बंद करना चाहिए। चाय उनके लिए ज्यादा फायदेमंद होती है जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है। 

सुबह भूलकर भी न लें चाय

बहुत से लोगों को सुबह सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत होती है । इससे मेटाबॉलिज्म भी कमजोर होता है । इससे गैस और पेट में जलन की परेशानी भी हो सकती है। 

नींद आने में हो सकती है परेशानी

चाय का अधिक सेवन करने से नींद नहीं आने की दिक्कत हो सकती है । जिसकी वजह  से एंक्साइटी,आंखों के नीचे काले घेरे, जैसी  कई समस्या उत्पन्न हो सकती हैं ।