September 30, 2022

अल्मोड़ा: अब घरों में पुताई करवाना पड़ेगा और महंगा, इतने फीसदी बढ़े दाम, देखें लिस्ट

 1,400 total views,  2 views today

अल्मोड़ा पेट्रोल-डीजल के साथ ही अब घरों में रंगाई और पुताई करना भी महंगा हो गया है। इसके उपयोग में आने वाले पेंट के दाम बीते साल की अपेक्षा 30 फीसद बढ़ गए हैं। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

कारोबार पर भी मंदी छा गई है

लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से जहां लोगों ने घर चमकाने में कंजूसी की तो वहीं इससे जुड़े कारोबार पर भी मंदी छा गई है। इस कारण 30 से 35 फीसद कारोबार भी घटा है। इससे जुड़े कारोबारियों का कहना है कि इन दिनों पेंट के दामों में भारी उछाल है। बताया कि पिछले एक साल से इस बार पेंट और उससे संबंधित उत्पादों पर 30 फीसद तक महंगाई बढ़ी है। शादियों के सीजन में लोग घरों को चमकाने के लिए काफी खरीदारी करते थे। इस बार लोगों में काफी कंजूसी देखी गई है। कारोबार भी पिछले साल की अपेक्षा काफी घट गया है। चिंता वाली बात यह है कि यह महंगाई हर महीने बढ़ती जा रही है।

इनके बढ़े दाम

उत्पाद                 पिछले साल    वर्तमान
व्हाइट प्राइमर           2000         2600    (20 लीटर)
पेंट                        230            290     (1 लीटर)   
लोहा-लकड़ी पेंट       230            290     (1 लीटर)   
चूना                        5               10      (प्रति किलो)
लकड़ी का प्राइमर      160            230      (1 लीटर)   
पुट्टी वाटर प्रूफ          650            800     (20 किलो)
तारपीन तेल             90              150      (1 लीटर)   

क्या बोले कारोबारी

वहीं कारोबारी जगत तिवारी, कारोबारी, लोअर मालरोड अल्मोड़ा का कहना  है कि कमर तोड़ महंगाई में हर कोई अब प्रति वर्ष अपने घर की पुताई नहीं करा रहा है। पेंट व्यापारियों की हालत बेहद खराब है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पेंट 30 फीसद महंगा हुआ है । और  गुरु चरण राम प्रकाश निरंकारी, कारोबारी, चौक बाजार अल्मोड़ा का कहना है कि  महंगाई लगातार बढ़ रही है।  महंगाई के कारण बाजार सूना पड़ा है। पिछले साल के अपेक्षा पेंट के दामों में इजाफा हुआ है। इसके चलते बिक्री भी कम हो रही है।