October 3, 2022

लंबी उम्र जीने‌‌ के लिए अपनाएं यह लाइफस्टाइल, डाइट में करें यह बदलाव, जानें

 2,597 total views,  2 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे आपको बताएंगे। आज ही रोजमर्रा की जिंदगी में सेहत‌ का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो गया है। स्वस्थ और लंबा जीवन हर कोई जीना चाहता है। स्वस्थ जीवन के यह बहुत जरूरी है कि आप क्या खाते-पीते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप दुनिया के महंगी से महंगी चीजें खाकर स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि यह जरूरी है कि आपके खाने की आदतें कैसी हैं। इसके अलावा रोज व्यायाम करने, वजन घटाने और डायटिंग करने से उम्र बढ़ाने में मदद मिलती है। इन सभी कार्य के नियमित पालन से आप आसानी से 100 साल तक जिंदा रह सकते हैं। अगर 100 साल नहीं तो कम से कम लम्बी आयु तो आसानी से पा ही सकते हैं। आइए जानें-

कम खाएं चीनी-

ब्लू जोन में रहने वाले लोग अपने शुगर इनटेक का खास ध्यान रखते हैं। यह लोग बहुत कम मात्रा में ही ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिसमें रिफाइंड शुगर मौजूद हो। लेकिन यह लोग आमतौर पर केवल त्योहार या किसी खास अवसर पर ही मीठे पदार्थों का सेवन करते हैं।

ज्यादा पिए पानी-

ब्लू जोन में रहने वाले लोग यूं तो कॉफी और चाय का सेवन भी करते हैं। लेकिन हाइड्रेट रहने के लिए यह पानी का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं। वहीं अन्य क्षेत्रों में लोग सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं जिन्में अधिक मात्रा में चीनी होती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए अधिक से अधिक पानी पीने की आदत डालें।

इन सब्जियों का करें सेवन-

क्रूसिफेरस सब्जियों में प्राकृतिक यौगिक मौजूद होते हैं जो आपके हृदय को तंदुरुस्त बनाए रखते हैं। यही नहीं इनके अंदर मौजूद कई गुण होते हैं जो कैंसर से भी आपको बचाकर रख सकते हैं। आपको बता दें कि इसके लिए आप फूल गोभी, गोभी, और ब्रोकली जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। यह सभी सब्जियों क्रूसिफेरस सब्जियों की सूची में शामिल हैं।

साबुत अनाज का करें सेवन-

सेहतमंद रहने के लिए आपको साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। आप दलिया का सेवन कर सकते हैं। जो चिकित्सक द्वारा भी खाने की सलाह दी जाती है। इसी के साथ आप गेहूं, क्वीनोवा, ओट्स, ब्राउन राइस, बेरीज आदि साबुत अनाज खा सकते हैं। जिससे टाइप टू डायबिटीज का जोखिम भी कम होता है।

करें यह काम-

आपको स्वस्थ रहने के लिए रोजाना सुबह उठकर टहलने जाना चाहिए। आपको कम से कम आधा घंटा योग प्राणायाम व एक्सरसाइज करना चाहिए।अगर आपकी शक्ति एक्सरसाइज करने लायक नहीं है। तो कम से कम आप टहलने तो जरूर जाएं। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप लंबा जीवन जी सकेंगे।