December 5, 2021

टोक्यो पैरालिंपिक : भारत को बैडमिंटन में प्रमोद भगत ने दिलाया पहला गोल्ड, मनोज सरकार ने जीता ब्रॉन्ज

 2,607 total views,  2 views today

टोक्यो मे चल रहे पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन बरक़रार है
टोक्यो पैरालिंपिक में भारत को फिर से गोल्ड  मिल गया है । भारत के  प्रमोद भगत ने बैडमिंटन में पहला गोल्ड मेडल दिलाया । प्रमोद भगत ने पुरुष सिंगल्स के SL3 कैटेगरी के फाइनल में डैनियल ब्रेथेल को  45 मिनट तक चले मुकाबले में 21-14, 21-17 से  मात दी ।  इसी इवेंट में  भारत के मनोज सरकार ने ब्रॉन्ज पर कब्जा किया  ।


21-17 से गोल्ड अपने नाम किया

प्रमोद कुमार का सामना ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल ब्रेथेल से था ।  दोनों के बीच पहले गेम में शानदार मुकाबला देखने को मिला । पहले गेम में डैनियाल ने शुरुआत में बढ़त लेने की कोशिश की लेकिन प्रमोद ने अच्छी वापसी के साथ पहला गेम 21-14 से अपने नाम किया । यह गेम 21 मिनट तक चला ।  इसके अगले में डैनियाल ने शुरुआत में लंबी लीड बना ली थी । एक समय पर प्रमोद 4-12 से पिछड़ रहे थे ।  लेकिन उन्होंने शानदार वापसी की और दूसरा गेम 21-17 से अपने नाम कर भारत को गोल्ड दिलाया  ।

मनोज सरकार ने जीता ब्रॉन्ज

वहीं दूसरी ओर इसी इवेंट के ब्रॉन्ज मेडल मैच में मनोज सरकार ने जापान के फुजीहारा डेस्के को हराया । फुजिहारा को सेमीफाइनल में प्रमोद भगत ने मात दी थी । मनोज सरकार पहले गेम में पिछड़ते नजर आ रहे थे लेकिन फिर उन्होंने जबरदस्त वापसी कर बाजी ही पलट दी  ।  और 27 मिनट तक चले इस रोमांच भरे  गेम को 22-20 से अपने नाम किया ।  वहीं दूसरा गेम उन्होंने मात्र 19 मिनट में 21-13 से ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया   ।