October 26, 2021

भारत दर्शन ट्रेन’ से यात्री कर सकेंगे सात ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, पढ़िए पूरी खबर

 2,720 total views,  5 views today

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ‘ 24 अगस्त से भारत दर्शन ट्रेन’ शुरू करने जा रहा है। ऐसे में यात्री इसका लुत्फ उठा सकते हैं। इस स्पेशल ट्रेन में बुकिंग कराकर यात्री सात ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकेंगे। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम के मुताबिक, सात ज्योतिर्लिंगों के दर्शन के लिए ‘भारत दर्शन ट्रेन’ 24 अगस्त को रवाना होगी। यह यात्रा कुल 13 दिनों की होगी। ‘भारत दर्शन ट्रेन’ सात सितम्बर को वापस लौटेगी। ट्रेन में यात्रा आरम्भ करने की सुविधा गोरखपुर, देवरिया, वाराणसी, जौनपुर सिटी, सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर और झांसी से मिलेगी।

भारत दर्शन ट्रेन कहाँ तक जाएगी

आईआरसीटीसी की यह स्पेशल ट्रेन उज्जैन जाएगी जहां श्रद्धालुओं को ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर ज्योर्तिलिंग के दर्शन कराए जाएंगे। इसके बाद ट्रेन केवड़िया पहुंचेगी,जहां स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की सैर कराई जाएगी। ‘भारत दर्शन ट्रेन’ अहमदाबाद भी जाएगी। अहमदाबाद में साबरमती आश्रम के दर्शन के बाद इसे द्वारिका रवाना किया जाएगा। द्वारिकाधीश और सोमनाथ ज्योर्तिलिंग के दर्शन के बाद ट्रेन पुणे जाएगी। यहां घृणेश्वर फिर नासिक में त्रयम्बकेश्वर और औरंगाबाद में भीमाशंकर ज्योर्तिलिंग के दर्शन कराए जाएंगे।

पैकेज शुल्क ?

आईआरसीटीसी ने स्लीपर बोगियों वाली ‘भारत दर्शन ट्रेन’ से सात ज्योतिर्लिंगों का दर्शन करने जाने वालों के लिए पैकेज शुल्क प्रति यात्री 12, 285 रुपये रखा है। पैकेज शुल्क में तीनों समय का शाकाहारी भोजन, धर्मशाला में ठहरने और बसों से स्थानीय भ्रमण की व्यवस्था शामिल है।