October 4, 2022

गढ़वाल राइफल्स ने मनाया अपना स्थापना दिवस…उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़(5 मई, (गुरुवार , वैशाख शुक्ल पक्ष , चतुर्थी , वि. सं. 2079)

Ten

 9,369 total views,  2 views today

◆ गढ़वाल मंडल के आयुक्त सुशील कुमार ने आज केदारनाथ धाम का स्थलीय निरीक्षण कर यात्रा को लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने को कहा।

◆ केंद्रीय रक्षा और पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने जमरानी बांध निर्माण के संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भेंट की। उन्होंने दो हजार 584 करोड़ की लागत से बनने वाली जमरानी बांध परियोजना को एडीबी के पूर्व विश्लेषण के आधार पर ही निर्माण प्रारंभ करने की मांग की है।

◆ चारधाम यात्रा के दृष्टिगत कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और चंदनराम दास ने आज ऋषिकेश से 30 वाहनों में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री अग्रवाल ने कहा कि दो वर्ष से प्रभावित चारधाम यात्रा इस वर्ष दिव्य और भव्य होने जा रही है। जिसके लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है।

◆ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने आज मुख्यमंत्री धामी
के साथ हरिद्वार में करीब 43 करोड़ 27 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित ‘भागीरथी आवास गृह’ का लोकार्पण और गंगा प्रहरियों को सम्मानित किया। इस मौके पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी मौजूद रहे।

◆ केदारनाथ धाम के कपाट कल श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे, इस बीच केदार बाबा की पंचमुखी डोली आज केदार पुरी की ओर प्रस्थान कर चुकी है।

◆ आज गढ़वाल राइफल्स अपना स्थापना दिवस मना रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने शौर्य, पराक्रम, अनुशासन और बलिदान के प्रतीक गढ़वाल राइफल्स के स्थापना दिवस पर सभी वीर जवानों को शुभकामनाएं दी। गढ़वाल राइफल्स भारतीय सेना की एक थलसेना रेजिमेंट है । यह मूल रूप से 1887 में बंगाल सेना की 39वीं रेजिमेंट के रूप में स्थापित किया गया था । यह तब ब्रिटिश भारतीय सेना का हिस्सा बन गया, और भारत की स्वतंत्रता के बाद, इसे भारतीय सेना में शामिल किया गया। 

◆ चंपावत उपचुनाव के लिए 31 मई को मतदान होना है। 11 मई नामांकन की आखिरी तारीख है। पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नौ मई को भाजपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन कराएंगे।

◆ मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की से हल्की बारिश की संभावना है।

◆ देवप्रयाग में नकली नोट चलाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के चार सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपितों में एक दिल्ली पुलिस का सिपाही भी शामिल है।

◆ देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल में एक साथ छह छात्राओं के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर स्कूल को माइक्रो कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।