June 14, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (18 अप्रैल, सोमवार , वैशाख कृष्ण , पक्ष , द्वितीया , वि. सं. 2079)

Ten

◆ मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने आज देहरादून में उत्तराखण्ड पावर कारपोरेशन लिमिटेड, उत्तराखण्ड जल विद्युत निगम लिमिटेड, पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन ऑफ उत्तराखण्ड लिमिटेड और उरेडा की समीक्षा की।

◆ कांग्रेस के विधायक यशपाल आर्य ने आज विधान भवन में नेता प्रतिपक्ष का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने पार्टी नेतृत्व को विश्वास दिलाया कि वे उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे और जनहित के मुद्दों को पार्टी के सभी विधायकों के सहयोग से सदन में पूरी शिद्दत से उठायेंगे।

◆ आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारतीय पुरात्वत्व सर्वेक्षण देहरादून मंडल ने चमोली के चांदपुरगढ़ी-अदिबदरी मंे विश्वदाय दिवस मनाया। इस मौके पर स्वच्छता के साथ रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। सांस्कृतिक विरासत को बचाने तथा संजोने के लिए आज के दिन विश्व में यह दिवस मनाया जाता है।

◆ आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत अल्मोड़ा के एसएसजे विश्व विद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग में दो दिवसीय प्रोपेक्टिस ऑफ प्लांट बेस्ड वैदिक कल्चर प्रेक्टिस ऑफ इंडियन हिमालयन रीजन इन ह्यूमन एंड एनवायरमेंट हेल्थ विषय पर राष्ट्रीय सेमीनार आयोजित किया गया।

◆ हनुमान जन्मोत्सव पर डाडा जलालपुर गांव में हुआ विवाद में अब काली सेना के राज्य संयोजक स्वामी दिनेशानंद भारती ने कहा कि यदि मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ एसडीएम कार्यालय पहुंचकर धरना देंगे। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।

◆ उत्तराखंड में जीवनरक्षक दवाएं महंगी होंगी! सिडकुल में मध्यम वर्ग की फार्मा इंडस्ट्री में मार्केट से मिल रहे आर्डरों में तीस प्रतिशत कमी आई है। कच्चा माल महंगा हो गया है और फार्मा उद्योग पर संकट है।

◆ बागेश्वर में डीएफओ कार्यालय तक आग पहुंच गई। वन विभाग कार्यालय से सटा जंगल भी जलकर खाक हो गया। इसके कारण रोपे गए नए पौंध भी जलकर खाक हो गए हैं।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि सरकारी स्कूलों में पढने वाले बच्चों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है। मुख्यमंत्री ने आज काशीपुर में विभिन्न राजकीय प्राथमिक विद्यालयों के आधुनिकरण और नवीनीकरण के कार्यों का लोकार्पण किया।

◆ उत्तराखंड एसटीएफ ने गैंगस्टर यशपाल तोमर की 153 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति कुर्क की है। एसटीएफ ने यह कार्रवाई गैंगस्टर एक्ट 1986 के तहत की है। एसटीएफ ने कुछ महीने पहले वेस्ट यूपी निवासी यशपाल तोमर को गिरफ्तार किया था।

◆ मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज शत-प्रतिशत लगाई जा चुकी है। दूसरी डोज़ भी जल्दी ही सभी को लगा दी जाएगी।