December 1, 2021

स्वामी विवेकानंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, लोहाघाट में नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत ‘जल संरक्षण, जीवन संरक्षण‘ विषय गोष्ठी का हुआ आयोजन

 3,745 total views,  2 views today

स्वामी विवेकानंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, लोहाघाट में नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत ‘जल संरक्षण, जीवन संरक्षण‘ विषय गोष्ठी का आयोजन किया गया।

कुलपति प्रो. नरेंद्र सिंह भंडारी ने मुख्य अतिथि रूप में की शिरकत

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो0 नरेंद्र सिंह भंडारी, श्रीमती संजना भंडारी, विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती सुषमा फर्त्याल (भूतपर्व जिला पंचायत संदस्य), महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ0 संगीता गुप्ता, नमामि गंगे की नोडल अधिकारी डॉ0 सुमन पांडे आदि अतिथियों ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ0 संगीता गुप्ता ने समस्त अतिथियों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय के संबंध में जानकारी दी और नमामि गंगे की नोडल अधिकारी डॉ0 सुमन पांडेय ने कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से आख्या प्रस्तुत की। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्रीमती सुषमा फर्त्याल ने कार्यक्रम की सराहना की।

गंगा हमारी नहीं है, हम गंगा के हैं

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रो0 नरेंद्र सिंह भंडारी ने कहा कि गंगा हमारी नहीं है, हम गंगा के हैं। हमें गंगा एवं सहायक नदियों की अस्मिता को बचाए रखने के लिए कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि लोग कहते हैं कि हिमालय हमारा है। पर होना यह चाहिए कि हम हिमालय के हैं। हमें प्रकृति के संरक्षण के लिए कार्य करना होगा। पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए हमें नदियों के संवर्धन, वृक्षारोपण के लिए कार्य करना होगा। उन्होंने महाविद्यालय के शिक्षकों एवं आयोजन की सराहना की।

नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन भी किया गया

तकनीकी सत्र में मुख्य वक्ता के तौर पर गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान, कोसी कटारमल, अल्मोड़ा के वैज्ञानिक श्री वैभव एकनाथ गोसावी ने डिकोडिंग दि वाटर इश्यूज ड्रॉप बाई ड्रॉप पर अपना व्याख्यान दिया। इस सत्र की अध्यक्षता राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित एवं साहित्यकार डॉ0 कीतिबल्लभ शक्टा ने व्याख्यान दिया तथा इस सत्र में नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन भी किया गया। साथ ही प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किए गए। नमामि गंगे को लेकर आयोजित इस कार्यक्रम में अतिथियों ने पौधारोपण, शौर्य दीवार पर पुष्पांजलि तथा क्रिएटिव वॉल का उद्घाटन किया गया ।

यह लोग रहे मौजूद

इस कार्यक्रम में  लोहाघाट महाविद्यालय के क्रीड़ा इंचार्ज डॉ0 रवि सनवाल, डॉ0 प्रकाश लखेड़ा, डॉ0 रुचित जोशी, डॉ0 अर्चना त्रिपाठी, डॉ0 विद्या, विश्वविद्यालय के क्रीड़ा प्रभारी श्री लियाकत अली, श्री श्याम भट्ट आदि सहित महाविद्यालय के समस्त शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।