November 29, 2021

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (18 अगस्त, श्रावण शुक्ल ,एकादशी वि.सं. 2078)

 3,068 total views,  2 views today

◆ रुद्रपुर: आगरा फोर्ट ट्रेन की चपेट में आकर एक हाथी के बच्चे और नर हाथी की मौत हो गयी, हाथियों के झुंड ने साढ़े पांच घंटे तक जाम किया रेलवे ट्रैक।

◆ सूचना अधिकार के तहत खुलासा हुआ कि उत्तराखंड में हर साल औसतन 60 से अधिक लोग जंगली जानवरों के हमले में जान गंवा रहे हैं। पर इनमें से करीब 50 प्रतिशत लोगों की मौत का कारण बाघ व गुलदार हैं।

◆ पौड़ी: पुलिस ने जिले के कोतवाली पौड़ी, कोटद्वार व महिला थाना श्रीनगर को एक-एक स्कूटी प्रदान की ।

◆ केंद्रीय पर्यटन एवं रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट के नेतृत्व में 16 अगस्त को मुजफ्फरनगर के रामपुर तिराहा स्थित शहीद स्मारक से शुरू हुई भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा आज ऊधम सिंह नगर जिले में पहुंची। भाजपा कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह जन आशीर्वाद यात्रा का भव्य स्वागत किया।

◆ उत्तरकाशी का ऐतिहासिक गर्तांग गली पर्यटकों के लिए खोल दी गई है। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को पर्यटकों से कोविड एसओपी का पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि एक बार में अधिकतम 10 लोग ही ट्रैक में चलेंगे।

◆ कुमाऊं मण्डलायुक्त सुशील कुमार ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अन्तर्गत मण्डल में चल रहे कार्यों की वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा की। मण्डलायुक्त श्री सुशील ने कहा कि योजना के तहत गांव के लोगों की आवासीय सम्पत्तियों को अभिलेख में पूरा दर्ज किया जाये।

◆ मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कुछ हिस्सों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं राज्य के कुछ हिस्सों में कल भी बादल छाए रहने के साथ ही कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में और गढ़वाल मंडल के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज प्रदेश की आत्मनिर्भर नारी शक्ति से वर्चुअल संवाद किया। मुख्यमंत्री ने उत्तरकाशी के विकास खंड चिन्यालीसौड़ मल्ली गांव की अपर्णा स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष रीना रमोला से वर्चुअल बातचीत की।

◆ मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय में टेलीमेडिसिन सेवाओं के सम्बन्ध में आयोजित समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग और सभी जिला प्रशासन को सेवा को और बेहतर बनाने एवं लोगों तक सुगम कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए सभी प्रकार के अवसंरचनात्मक प्रयासों को अमल में लाने के निर्देश दिए।

◆ चमोली में होमगार्डस के 21 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए संबधित विकासखंड के स्थायी निवासी केवल पुरूष अभ्यर्थी निःशुल्क आवेदन कर सकते है। होमगार्ड के रिक्त पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से कम तथा 51 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।