May 28, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखण्ड: पंचायतों को और मजबूत करेगी सरकार, केंद्र सरकार पंचायतों में होने वाली विकास कार्यों पर रख रही नजर- कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज

रामनगर: पंचायती राज मंत्री सतपाल महाराज ने प्रदेश स्तरीय जिला अध्यक्षों के अधिवेशन में सरकार की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कहा कि पंचायतों को सरकार मजबूत बनाएगी, उनके अधिकारियों को सरकार बढ़ाने का प्रयास कर रही है। कहा कि केंद्र सरकार पर पंचायतों में होने वाली विकास कार्यों पर नजर है। पंचायतों को सरकार शसक्त बनाएगी।

सरकार की आवाज सुविधाएं आदि देने का ऐलान किया था

सोमवार को रामनगर के ढिकुली में आयोजित जिला पंचायत अध्यक्षों के अधिवेशन का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने किया। इस दौरान प्रदेशभर से आए जिला पंचायत अध्यक्षों ने पंचायतों की समस्याओं से मंत्री को अवगत कराया। बोले, सरकार ने जिला पंचायत अध्यक्षों को राज्य मंत्री बनाने का वादा किया था, सरकार की आवाज सुविधाएं आदि देने का ऐलान किया था। लेकिन अभी तक उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा नहीं मिला है। बताया कि कई लंबित मांगें हैं जो सरकार ने पूरा नहीं किया है। इस पर मंत्री ने कहा कि सरकार पंचायत को और मजबूत कर रही है। उनके मांगों पर शासन विचार कर रहा है। कहा कि अपनी इनकम को पंचायतों को बढ़ाना होगा। प्रदेश में सबसे बड़ी समस्या पार्किंग की उभर कर आ रही है। पर्यटक कार पार्किंग नहीं होने से परेशान होते है। बताया कि पंचायत प्रस्ताव बनाकर शासन को दें, ताकि शासन पंचायतों को जमीन उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि पंचायत दिवस पर प्रधानमंत्री ने जम्मू का एक गांव चुना था, जहां से उन्होंने पंचायत के बारे में जानकारी दी थी। इससे सरकार पंचायत को लेकर और गंभीर हो गई है।
पंचायतों को कुछ अधिकारी दिए गए हैं और अधिकारी बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है।

पंचायत के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है

पंचायत के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है, जो भी प्रस्ताव पंचायत के आएंगे। विचार विमर्श कर, उन्हें पास कराया जाएगा।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष चंपावत ज्योति राय, दीपक बोरा पंचात अध्यक्ष अल्मोड़ा, अमरदीप शाह जिला पंचायत अध्यक्ष रुद्रप्रयाग, मालती देवी पौड़ी, सोना सजवाण टिहरी, बैला तौलिया नैनीताल आदि मौजूद थे।