August 12, 2022

अमेरिका विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत के कोविड रोधी टीकाकरण कार्यक्रम के लिए ढाई करोड़ डॉलर की सहायता की घोषणा की

 3,019 total views,  2 views today

अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बातचीत के दौरान श्री मोदी ने कहा कि अमरीका और भारत की लोकतंत्र, स्वतंत्रता के मूल्यों के प्रति गहरी आस्था है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेंरीका में भारतवंशियों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में बहुत योगदान दिया है। आगे उन्होने कहा कि कोविड से उत्पन्न चुनौतियों को देखते हुए वैश्विक अर्थव्यवस्था को उबारने और जलवायु परिवर्तन से निपटने में भारत-अमेंरीका रणनीतिक साझेदारी का आगामी वर्षों में और अधिक महत्व होगा।

  अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन   ब्लिंकन ने विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से हुई अपनी सकारात्मक बातचीत की जानकारी दी

बैठक के दौरान श्री ब्लिंकन ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की ओर से प्रधानमंत्री को शुभकामना संदेश दिया।
श्री ब्लिंकन ने प्रधान मंत्री को विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से हुई अपनी सकारात्मक बातचीत की जानकारी दी। साथ ही रक्षा, समुद्री सुरक्षा, व्यापार और निवेश, जलवायु परिवर्तन और विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-अमरीकी संबंधों को और मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर भारत और अमरीका के बीच बढ़ते तालमेल और दोनों देशों द्वारा इसे ठोस और व्यावहारिक रूप देने की प्रतिबद्धता की सराहना की।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सराहना की

प्रधानमंत्री ने अमेंरीका के राष्ट्रपति बाइडेन और उपराष्ट्रपति हैरिस को शुभकामनाएं दी। श्री मोदी ने चार देशों के समूह-क्वाड को मजबूत करने, कोविड महामारी से निपटने और जलवायु परिवर्तन से जुड़े प्रयासों के लिए अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सराहना की।