October 4, 2022

गर्मियों में इलाइची का ऐसे करे इस्तेमाल, हैरान करने वाले हैं फायदे, जानें

 2,179 total views,  2 views today

चाय हो या कोई भी मीठी डिस, इन ‌सबमें इलाइची डालने से उसका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में हम अनजान रहते हैं। इलायची केवल खाने का स्वाद और महक बढ़ाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं की जाती बल्कि कई और कामों के लिए भी इस्तेमाल की जाती है।

श्वसन संबंधित रोगों से छुटकारा-

बड़ी इलायची आपको सांस संबंधी परेशानियों से निजात दिलाने में फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाए वाले एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेंट्री पोषक तत्व आपको कई बीमारियों और कई तरह के संक्रमण से दूर रखते हैं। अगर आप अस्थमा या फेफड़े में संकुचन यानि सांस संबंधी किसी भी तरह की बीमारी से ग्रस्त हैं तो बड़ी इलायची आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है।

शरीर में किसी भी तरह के दर्द से मिलेगी राहत-

बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर बड़ी इलायची एक पेनकिलर भी होती है। इसका इस्तेमाल जानकार लोग पेनकिलर के रूप में भी करते हैं। अगर आपके सिर में दर्द है, पैर में दर्द हो या फिर पूरी शरीर में दर्द हो और आप काफी थकान महसूस कर रहे हों तो ऐसे में आप बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको बड़ी इलायची को पीसकर उसमें शहद मिला कर लेना है। आपको इस मिश्रण के सेवन के महज 15 से 20 मिनट के बाद ही दर्द से राहत मिल जाएगी।

एसिडिटी कम करती है-

एसिडिटी को कम करने के लिए भी आपको खाने के बाद बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही भूख न लगने पर भी इलायची का सेवन करने से भूख खुलकर लगने लगती है। बड़ी इलायची में मौजूद तत्व पेट की म्यूकोसल कोटिंग को मजबूत करने में मदद करते हैं।

स्किन को ग्लोइंग बनाती हैं

काली इलायची स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी काफी मदद करती है। ये एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन-सी और पोटैशियम से भरपूर होती है। इसकी वजह से इंटरनल सिस्टम टॉक्सिक फ्री रहता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है जिससे स्किन में ग्लो आता है।

उल्टी-चक्कर को कम करती है-

बड़ी इलायची जी मिचलाने और उल्टी-चक्कर से निजात दिलाने में भी काफी मदद करती है। इस दिक्कत से निजात पाने के लिए आप बड़ी इलायची के दानों को पीसकर शहद में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

इलायची का छिलका फाइबर से भरपूर होता है-

यदि आप कब्ज से परेशान हैं, तो खाने के साथ इलायची को चबाने से या पके हुए केले के साथ इसे खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ब्लेड प्रेशर के कारण यदि चक्कर आता है तो एक चम्मच इलाइची के पाउडर में दो चम्मच सूखी अदरक और मुलैठी का चूर्ण मिलाएं। अब इस मिश्रण में पांच चम्मच चीनी मिलाएं और एक डिब्बे में बंद करके रख दें। रोजाना दिन में दो बार गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। पुदीने की पत्तियों को एक कप पानी में उबालें और इसमें इलायची के बीजों के चूर्ण को अच्छे से मिलाने के बाद पी लें। आपको उबकाई से मुक्ति मिलेगी।