October 5, 2022

उत्तराखंड: राज्यपाल द्वारा 30 मेधावी छात्र-छात्राओं को विशेष छात्रवृत्ति प्रदान की गई , पढ़िए पूरी खबर

 1,033 total views,  2 views today

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (से नि) गुरमीत सिंह की विशेष पहल पर आज राजभवन स्थित प्रेक्षागृह में आयोजित “पथ प्रदर्शक” कार्यक्रम में मेधावी छात्रों को राज्यपाल द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की गई। साथ ही समाज सेवा, लोककला समेत विभिन्न क्षेत्र में काम करने वाली विशिष्ट प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया।इस कार्यक्रम के माध्यम से कुल 244 छात्रों छात्रवृत्तियां दी जा रही हैं जिनमें से 30 मेधावी छात्र-छात्राओं को राज्यपाल द्वारा आज विशेष छात्रवृत्ति प्रदान की गई।

पथ प्रदर्शक” कार्यक्रम का मकसद राज्य की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का है

कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि “पथ प्रदर्शक” कार्यक्रम का मकसद राज्य की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के बेटे-बेटियां जो पढ़ना चाहते हैं और किसी कारणवश पढ़ नहीं पाते इस छात्रवृत्ति के माध्यम से उनके सपनों को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। पथ प्रदर्शक कार्यक्रम भारत को विश्व गुरु की ओर ले जाने का काम कर रही हैं। उत्तराखण्ड की महिलाएं अपने आप में विशेष हैं प्रदेश में महिलाएं हर क्षेत्र में अग्रणी कार्य कर रही हैं। उत्तराखण्ड में महिला सशक्तिकरण एवं बेटियों के उत्थान के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।
कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (से नि) गुरमीत सिंह  की इस विशेष पहल का स्वागत करते हुए उनका आभार जताया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिला कल्याण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएँ चलाई जा रही हैं।

ये रहे मौजूद

इस दौरान प्रथम महिला गुरमीत कौर, विधायक लैंसडौन श्री दिलीप रावत, सचिव राज्यपाल डॉ. रंजीत सिन्हा, अपर सचिव श्री राज्यपाल श्रीमती स्वाति एस. भदौरिया, अपर सचिव शिक्षा दीप्ती सिंह,  वित्त नियंत्रक तृप्ति श्रीवास्तव समेत बड़ी संख्या में छात्र मौजूद रहे।