November 29, 2021

उत्तराखंड ब्रेकिंग: बारिश का कहर, जनजीवन हुआ ठप, मलबा आने से कई सड़कें बंद, देखें

 1,995 total views,  2 views today

उत्तराखंड में रविवार से हो रही बारिश का तांडव जारी है, जिससे मानव जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हालात खराब होते जा रहे हैं। सड़कों पर भारी मात्रा में भूस्खलन होने और मलबा आने से आवाजाही ठप हो गई है। लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। हर जगह से नुकसान की खबरें सामने आ रही है। लगातार हो रही बारिश के बाद, बिजली, पानी, इंटरनेट सेवाओं पर बुरी तरह असर पड़ा है।

हल्द्वानी में गौला नदी पुल का टुटा बड़ा हिस्सा-

कुमाऊं मंडल में लगातार बारिश जारी है। पहाड़ी क्षेत्रों में नुकसान बढ़ रहा है। हल्द्वानी में गौला नदी पूरी ऊपर तक भर गयी है, जिसमें यह खबर सामने आ रही है कि गौला नदी पुल का एक बड़ा हिस्सा टूट गया है, जिससे यातायात रोक दिया गया है और नैनीताल की झील का पानी माल रोड पर आ गया है। फ्रूट बेल्ट रामगढ़ में भी भारी बारिश के चलते नुकसान हुआ है, वही चारधाम यात्रा भी रोक दी गई है। रामनगर में कोसी का जलस्तर 1 लाख 14 हज़ार 325 क्यूसेक बताया जा रहा है, जिसके और बढ़ने की आशंका है। वही सूत्रों से खबर सामने आई है कि तल्ला रामगढ़ पर भी यातायात बाधित हुआ है।

भारी बारिश से मार्ग हुए अवरुद्ध-

दर्जनों सड़कें बंद हैं और जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है। रामनगर, कैचींधाम, नैनीताल और रानीबाग से भी भयानक विडियो सामने आ रहे है। नैनीताल में बारिश के चलते 9 सड़कें बंद हो गई हैं, तो नैनीताल भवाली, कालाढुंगी नैनीताल सड़क मलबा आने से बंद हो गयी है। नैनीताल हल्द्वानी सड़क भी मलबा आने से बाधित है। अल्मोड़ा हल्द्वानी हाइवे भी पूरी तरह बाधित हुआ है। वीरभट्टी पुल के समीप भी मलबा आने से मार्ग बंद है। खैरना बस स्टेशन के समीप भी रोड बंद है। ज़िला प्रशासन की अपील के बाद भी सड़कों पर जाम की स्थिति बनी हुई है। सड़कों पर लगे जाम के चलते जेसीबी मशीन कई जगहों पर फंसने से सड़क खोलने में देर लग रही है। वही भारी बारिश के चलते रोडवेज को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। जिसमें पिथौरागढ़, गंगोलीहाट, जौरासी, रीठा, बबियाड़ बससेवा निरस्त करनी पड़ी। इसके अलावा भी अन्य कुछ बसें भी निरस्त करनी पड़ी है।

अल्मोड़ा में मकानों में आया मलबा-

अल्मोड़ा में भी बारिश का कहर जारी है। हालात खराब हो रहे हैं। भतरौजखान में 3 लोग मकान के अंदर दब गए हैं। भनोली में मकान टूटने से एक व्यक्ति के मकान के अंदर दबने की खबर सामने आई है। ऐसे में सड़के बंद होने से रेस्क्यू टीमें नहीं पहुंच पा रही हैं।