October 19, 2021

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री पद से देना पड़ सकता है इस्तीफा, जाने पूरा मामला

 6,045 total views,  2 views today

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत जबसे मुख़्यमंत्री बने हैं तभी से वह चर्चा में बने हुए हैं। लेकिन अब ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि मुख़्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है।

उत्तराखंड में मुख़्यमंत्री बदलने के कयास शुरू-

उत्तराखंड में 10 मार्च 2021 को नेतृव परिवर्तन हुआ था, जिसके बाद तीरथ सिंह रावत नये मुख्यमंत्री बने। जो राज्य को विकास के रास्ते पर ले जाएंगे, लेकिन अभी तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री बने तीन महीने ही हुए है और अब फिर से पूरे उत्तराखंड में मुख्यमंत्री  बदलने के कयास शुरू हो गए हैं ।

बड़ा कारण है विधानसभा का सदस्य न होना और विधानसभा चुनाव होने में एक साल से कम समय का होना-

मुख़्यमंत्री तीरथ सिंह रावत विधायक नहीं हैं और 10 सितंबर तक उन्हें उपचुनाव के जरिए विधायक बनना होगा लेकिन अगले साल विधानसभा का चुनाव है, लेकिन नियम के अनुसार अगर विधानसभा चुनाव में एक साल या उससे कम का वक्त हो तो उपचुनाव नहीं हो सकता। वही तीरथ सिंह रावत विधानसभा के सदस्य भी नहीं है और विधानसभा चुनाव होने में एक साल से कम समय रह गया है।

तीरथ सिंह रावत बतौर सांसद रहेंगे-

तीरथ सिंह रावत 2019 में बीजेपी से पौढ़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से चुनाव जीत कर सांसद बने। जिसके बाद उन्होंने अब तक सांसद पद से इस्तीफा नहीं दिया है। इसके बाद अगर वह उत्तराखंड में 6 माह के अंदर विधानसभा सदस्य नहीं बन पाते तो वह मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद भी बतौर सांसद रहेंगे।