July 6, 2022

उत्तराखण्ड: देहरादून में खुला देश का पहला गोर्खा रेडियो स्टेशन, नयी पीढ़ी तक गोर्खाओं के इतिहास एवं संस्कृति को पहुंचाने का एक प्रयास

 2,648 total views,  2 views today

उत्तराखण्ड: गोर्खा समाज ने एकजुट होकर घाम-छाया 90.0 कम्यूनिटी एवं डिजिटल रेडियो की शुरुआत की है, माना जा रहा है कि यह देश का पहला गोर्खा रेडियो स्टेशन है । यह दावा  घाम-छाया रेडियो स्टेशन की उपाध्यक्ष मधु गुरुंग ने किया है । उन्होंने कहा कि वर्तमान में गोर्खा समाज के युवा अपनी भाषा, खाना संस्कृति भूलते जा रहे हैं। इस प्रयास के जरिये गोर्खाओं के इतिहास एवं संस्कृति को नई पीढ़ी तक पहुंचाया जाएगा।

यह कार्यक्रम होंगे प्रसारित

अब रेडियो पर वीरों की शौर्य गाथाएं कही भी सुनी जा सकती है । रेडियो पर गोर्खा इतिहास, भाषा एवं संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम प्रसारित किये जाएंगे । इसके गोर्खाली के अलावा हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में भी यह कार्यक्रम आन एयर होंगे। रेडियो स्टेशन सुबह सात से 11 और शाम को पांच से नौ बजे के बीच संचालित होगा। इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर से रेडियो का एप भी डाउनलोड कर सकते हैं ।

गोर्खा समाज की आवाज बनेगा रेडियो स्टेशन : राज्यपाल ले. जनरल (सेनि.) गुरमीत सिंह

वहीँ राज्यपाल ले. जनरल (सेनि.) गुरमीत सिंह ने बीते दिनों घाम-छाया 90.0 कम्यूनिटी रेडियो स्टेशन के उद्घाटन करते हुए कहा कि यह रेडियो स्टेशन गोर्खा समाज की आवाज बनेगा। रेडियो उत्तराखंड समेत देशभर में रहने वाले गोर्खाली समुदाय को एकता के सूत्र में बांधने के साथ ही उनकी समृद्धशाली संस्कृति, परंपराओं, भाषा, विरासत के संरक्षण में प्रभावी भूमिका निभाएगा।