January 24, 2022

उत्तराखंड: पहली बार सेना की महिला अधिकारी ने संभाली सड़क निर्माण यूनिट की जिम्मेदारी, पढ़िए पूरी खबर

 2,700 total views,  2 views today

उत्तराखंड में सीमा सड़क संगठन ने उत्तराखंड में अपनी 75 रोड कंस्ट्रक्शन कंपनी (RCC) के लिए पहली बार एक महिला सेना अधिकारी  को ऑफिसर कमांडिंग नियुक्त किया है ।

महिलाएं अपने-अपने क्षेत्रों में नारी शक्ति का एक प्रतीक बन गई

रविवार को रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मेजर आइना के तहत तीन प्लाटून कमांडर कैप्टन अंजना, AEE (असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर) (Civ) भावना जोशी और AEE (Civ) विष्णुमाया पहली महिला आरसीसी बनी है । ये महिलाएं अपने-अपने क्षेत्रों में नारी शक्ति का एक प्रतीक बन गई हैं ।

बड़ी संख्या में महिलाओं को अपने कार्यबल में शामिल किया

यह नियुक्ति 30 अगस्त को की गई थी । बीआरओ ने रविवार को उन महिला अधिकारियों की सूची का स्मरण किया, जिन्हें चालू वर्ष में संगठन में उच्च नेतृत्व की भूमिका सौंपी गई थी ।  रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, बीआरओ ने पिछले कुछ सालों में अधिकारियों से लेकर वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस धारकों के स्तर तक बड़ी संख्या में महिलाओं को अपने कार्यबल में शामिल किया है ।

कौन है मेजर आइना

मेजर आइना की पोस्टिंग उत्तराखंड के जोशीमठ के पास पीपलकोठी में हुई है। इससे पहले मेजर आइना उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में तैनात रह चुकी हैं। मेजर आइना तवाघाट सेक्टर के अग्रिम क्षेत्र में तैनात होने वाली भी पहली महिला सैन्य अधिकारी है।मेजर आइा भारतीन सेना में जाने वाली अपने परिवार की पहली सदस्य हैं। हालांकि मेजर आइना के पति भी सेना में हैं और उनका नाम मेजर अनूप कुमार यादव है।