October 3, 2022

उत्तराखंड: चारधाम के प्रवेश एवं पंजीकरण स्थल पर ही हैल्थ स्क्रीनिंग की सुविधा हुई आरम्भ

 5,680 total views,  2 views today

चारधाम के प्रवेश एवं पंजीकरण स्थल पर ही हैल्थ स्क्रीनिंग की सुविधा आरम्भ कर दी है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने बताया कि ऋषिकेश I.S.B.T रजिस्ट्रेशन स्थल पर यात्रियों की हैल्थ स्क्रीनिंग आरम्भ कर दी गयी है। यमनोत्री व गंगोत्री के यात्रा मार्ग पर क्रमशः दोबाटा एवं हिना और बदरीनाथ धाम के यात्रियों के लिए पाण्डुकेश्वर में हैल्थ स्क्रीनिंग शिविर लगाया गया है।

आपातकालीन स्थितियों में हताहत / प्रभावित यात्रियों के लिए 24×7 हैली एम्बुलेंस की सुविधा रखी गयी है

उन्होंने बताया कि हैल्थ स्क्रीनिंग के उपरान्त जिन यात्रियों में किसी भी प्रकार की शारीरिक अस्वस्थता पायी जा रही है, उन्हें विश्राम करने अथवा स्वास्थ्य के अनुकूल होने के उपरान्त ही यात्रा पर जाने का परामर्श दिया जा रहा है। महानिदेशक डॉ. भट्ट ने जानकारी दी कि आपातकालीन स्थितियों में हताहत / प्रभावित यात्रियों के लिए 24×7 हैली एम्बुलेंस की सुविधा रखी गयी है। यात्रियों को हैल्थ एडवाईजरी के माध्यम से अनुकूल स्वास्थ्य की परिस्थितियों में ही यात्रा जारी रखने के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

जगह-जगह पर प्रसारित किया जा रहा हैं

हैल्थ एडवाईजरी को पर्यटन विभाग, स्थानीय प्रशासन एवं स्वास्थ्य इकाइयों के अलावा यात्रा मार्गों पर होर्डिग्स के द्वारा भी जगह-जगह पर प्रसारित किया जा रहा हैं।