October 3, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (13 मई, शुक्रवार , वैशाख शुक्ल पक्ष , द्वादशी, वि. सं. 2079)

Ten

 5,685 total views,  4 views today

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से आज देहरादून में उत्तर प्रदेश के मत्स्य पालन मंत्री संजय निषाद ने मुलाकात कर समसामयिक विषयों पर चर्चा की।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को नियमों का कड़ाई से पालन करने और अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

◆ प्रदेश सरकार ने चारधाम यात्रा में वीआईपी दर्शन की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है।

◆आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने देहरादून में एक दिवसीय काउंटडाउन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में योग, प्रदर्शनी, भाषण, नुक्कड़ नाटक और प्रश्नोत्तरी के तहत लोगों को योग का महत्व समझाया गया।

◆ प्रदेश में बेसिक और माध्यमिक के शिक्षकों के तबादलों पर लगी रोक हटा दी गई है। चंपावत जिले को छोड़कर अन्य जिलों से तबादलों पर लगी रोक हटा दी गई है।

◆ उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा , प्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में नए शिक्षा सत्र से छात्र-छात्राओं को 45 के स्थान पर 75 विषय पढ़ाए जाएंगे, वेद, ज्योषित और वैदिक गणित को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। 

◆ बीते 24 घंटे के भीतर 13 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं, जबकि 16 मरीज़ ठीक हुए।

◆ प्रदेश के 22 हजार प्राथमिक शिक्षकों को मिलेंगे टैबलेट , शुक्रवार को समग्र शिक्षा अभियान की प्लॉन अप्रुवल बोर्ड की बैठक में राज्य के लिए 970 करोड़ रुपये का बजट प्लॉन मंजूर किया गया है।

◆ बदरीनाथ-केदारनाथ में अब तक करीब दो लाख बहत्तर हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं, बदरीनाथ-केदारनाथ समिति के अनुसार बदरीनाथ में 76 हजार नौ सौ अडसठ् और केदारनाथ में एक लाख तीस हजार दो सौ सतावन से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए हैं।

◆ राज्यपाल गुरमीत सिंह ने आज देहरादून स्थित वीर माधो सिंह भण्डारी उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में 308 शोधार्थियों को पी.एच.डी उपाधि व 66 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किए।