September 30, 2022

उत्तराखंड: कैबिनेट बैठक में लिए कई अहम फैसले, 1 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्री परीक्षा पास करने पर मिलेंगे 50 हजार

 3,895 total views,  5 views today

भारत में कोरोना वायरस ने 2020 में अपनी दस्तक दे दी थी। जिसके बाद 2021 में कोरोना वायरस ने बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में लिया और अपना कहर बरपाया। जिससे छात्रों के स्कूलों को भी बंद रखना पड़ा। लंबे समय से बंद स्कूलों को खोलने की कवायद शुरू हो गई है। कोरोना वायरस के कम होते असर के बाद ज्‍यादातर राज्‍यों में स्‍कूल खुल चुके हैं। जिसके बाद अब उत्तराखंड सरकार ने भी 1 अगस्‍त से स्‍कूल खोलने की अनुमति दे दी है।

1 अगस्त से कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के खुलेंगे स्कूल-

कोरोना वायरस की कम होती रफ़्तार के बाद अब 1 अगस्त से कक्षा छठवीं से लेकर 12वीं तक की कक्षा शुरू की जाएगी। जिससे छात्रों की पढ़ाई पर ज्यादा जोर दिया जा सके।

उत्तराखंड कैबिनेट बैठक में लिए गए कई अहम फैसले-

०) उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को बड़ा लाभ मिलेगा। जिसमें केवल 100 उम्मीदवारों को 50,000 रूपये मिलेंगे। इसके अलावा यूपीएससी, एनडीए, सीडीएस आदि, उत्तराखंड पब्लिक कमीशन की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर भी 50,000 दिए जाएंगे।
०) उत्तराखंड में विधानसभा का मानसून सत्र 23 से 27 अगस्त तक होगा।
०) पंतनगर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को कंसलटेंट बनाया गया। जिसकी 6 महीने के भीतर डीपीआर रिपोर्ट देनी होगी।
०)  कैबिनेट ने राज्य खाद्यान्न योजना के तहत फ्री राशन की योजना को दी मंजूरी। 
०) वन भूमि की लीज से संबंधी नीति की लिपिकीय त्रुटि को ठीक करने संतुष्टि बनी। 
०) उत्तराखंड श्रम सेवा नियमावली में संशोधन (लेबर और कारखाना में एक समान पदोन्नति होगी)
०) पर्यटन विभाग के आर्थिक पैकेज में संशोधन किया गया। जिसमें नैनताल जिले की नौकुचिया ताल सात ताल आदि के 539 वोट चालक को 10 हज़ार की आर्थिक सहायता मिलेगी। 
०) सांस्कृतिक दलों को 2 हजार प्रति माह 5 महीने तक दिए जाएंगे।
०) मेडिकल कॉलेज हरिद्वार, पिथौरागढ़, रुद्रपुर के प्राचार्य अब खुद का वेतन, ऑफिस का खर्चा, पीए की सैलरी के लिए पैसा व्यक्तिगत हस्ताक्षर पर ले सकते हैं।