June 22, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड: मानसून सीजन में गुलदार हुआ अधिक आतंकी, ग्यारह दिनों में ले ली पांच लोगों की जान

उत्तराखंड : राज्य में गुलदार का आतंक दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है । माना जा रहा है कि अधिक बारिश के कारण तेंदुआ अधिक आतंकी होता जा रहा है । इस साल की बात करें तो गुलदार अब तक 64 से ज्यादा लोगों पर हमला कर चुका है ।

16 से 26 जुलाई तक ले ली पांच लोगों की जान

16 से 26 जुलाई तक गुलदार ने राज्य के पर्वतीय जिलों में पांच लोगों की जान ले ली है। और कई लोगों को घायल कर दिया ।राज्य में इस साल अभी तक 7 गुलदारों को नरभक्षी घोषित किया गया है। इनमें से छह को मारा जा चुका है।  लगातार गुलदार के बढ़ते आतंक से लोगों में दहशत बनी हुई है । वन विभाग द्वारा गुलदारों के व्यवहार को समझने के लिए आठ गुलदारों पर कॉलर लगा चुके हैं । यह कॉलर सीधे सेटेलाइट से कनेक्ट हैं। कब और क्यों यह आबादी की तरफ आते हैं, ये किन पर ज्यादा अटैक कर रहे हैं इनका अध्ययन कर रहा है।

अधिक बारिश से बढ़ा गुलदार का आतंक

विशेषज्ञों का मानना है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश होने से गुलदार के हमले बढ़े हैंं। उत्तराखंड में इस बार  ज्यादा बारिश हुई है। जिसके चलते घास, पेड़-पौधों बड़े और जंंगल घने हो गये हैं । और गुलदार के लिए शिकार करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में वह शहर की तरफ रुख कर रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि गुलदार कुत्ते के शिकार के लिए आबादी में आते हैं और कुत्ते न मिल पाने पर बच्चों-बूढ़ों और महिलाओं को ही अपना शिकार बना लेते हैं ।