February 3, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड: अब इंटरनेट की रफ़्तार में आएगी तेज़ी, कुमाऊँ और गढ़वाल में चार इंटरनेट एक्सचेंज किये जाएंगे स्थापित, होंगे ये लाभ

 2,499 total views,  2 views today

उत्तराखंड में कुमाऊँ और गढ़वाल  में दो- दो इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित होंगे । इससे इंटरनेट रफ़्तार में तेज़ी आएगी ।  राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की पहल पर उत्तराखंड में चार इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित किये जाएंगे ।

जल्द ही व्यवस्था शुरू की जाएगी

सोमवार को राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर से मुलाकात की । उन्होंने कहा कि  कोविड महामारी के चलते बड़े शहरों में काम कर रहे उत्तराखंड के युवा वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं । इसलिए प्रदेश में बेहद मजबूत इंटरनेट कनेक्टविटी की आवश्यकता है । आगे उन्होने कहा कि इंटरनेट स्पीड मिलने से जहां रोजगार की राह में आसान होगी तो वहीँ इससे औद्योगिकीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा। केंद्र मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसके लिए सहमति देते हुए कहा कि इंटरनेट कनेक्टविटी के लिए जल्दी ही व्यवस्था शुरू की जाएगी ।

यह होगा लाभ

इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित  होने से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन में सुगमता होगी , साथ ही वर्क  फ्रॉम होम में कोई परेशानी नहीं होंगी ।और  कॉल सेंटर, बीपीओ इंडस्ट्री के साथ साथ इंटरनेट आधारित इंडस्ट्री को भी लाभ होगा ।