October 22, 2021

उत्तराखंड: बढ़ते साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए उत्तराखंड पुलिस करेगी साइबर हेकाथॉन का आयोजन, जीतने वालों को मिलेगा एक लाख रुपए तक का पुरस्कार

 2,617 total views,  2 views today

उत्तराखंड पुलिस ने इस बार बढ़ते हुए साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने में साइबर तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए प्रदेश में पहली बार साइबर हैकाथॉन आयोजित करने का निर्णय किया है। प्रदेश की पुलिस यूपीईएस के साथ मिलकर पहली बार देवभूमि साबइर हैकाथॉन आयोजित करने जा रही है। और इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं। इसके अंतर्गत विजेताओं को एक लाख रुपए तक का पुरस्कार प्रदान किये जाने की योजना है।

दो चरणों में होगी प्रतियोगिता

प्रतियोगिता के प्रथम चरण के परिणाम 31 अक्तूबर को जारी किए जाएंगे, इसके बाद 10 और 11 नवंबर को हैकाथॉन का फाइनल राउंड आयोजित किया जाएगा। उसके समापन के बाद नतीजे आने पर विजेता को एक लाख रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं। पंजीकरण की अंतिम तिथि 20 अक्तूबर रखी गई है।

विजेता को मिल सकेगा पुलिस विभाग में सेवा देने का अवसर

मीडिया से बात करते हुए डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि प्रतियोगिता के तहत वेबसाइट पर साइबर टेक्नोलॉजी से जुड़ी मुश्किलों को अपलोड किया जाएगा, और प्रतिभागियों को समस्या को समझ कर उसका सही समाधान देना होगा।  दो चरणों की प्रतियोगिता के बाद विजेता का चयन होगा। आगे उन्होंने कहा कि साइबर अपराधों पर रोकथाम के लिए लगातार नई तरह की तकनीकी पर काम करने की दिशा में यह प्रतियोगिता कराई जा रही है। और विजेता प्रतिभागी की सेवाएं बाद में पुलिस विभाग के साथ ही अन्य विभाग में लिए जाने की भी संभावनाएं हैं।