February 2, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (7 सितंबर, बुधवार, भाद्रपद, शुक्ल  पक्ष, द्वादशी, वि. सं. 2079) 

Ten

 5,915 total views,  2 views today

◆ मुख्यमंत्री धामी ने प्रदेश के युवाओं को आश्वस्त किया है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में कोई विलम्ब न हो इसके लिए लम्बित परीक्षाओं का आयोजन UKSSSC की अर्हताओं के आधार पर लोक सेवा आयोग या अन्य संस्था द्वारा कराए जाने के संबंध में जल्द कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा।

◆ राजभवन में आज राज्यपाल गुरमीत सिंह से कुमाऊं गढ़वाल चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल ने प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उत्तराखण्ड में उद्योगों की स्थापना और संचालन में आ रही परेशानियों और उद्योगों को बढावा दिए जाने पर उनके सुझाव भी लिए।

◆ अल्मोड़ा में मां नंदा देवी मेले का आज, भव्य डोली शोभायात्रा के साथ समापन होगा। शोभायात्रा, शाम चार बजे, नंदा-सुनंदा मंदिर से आरंभ होगी, जो मुख्य बाजार से होते हुए, कैंट क्षेत्र में स्थित डोबा नोला तक जाएगी , जहां मां नंदा-सुनंदा की डोली का, विसर्जन किया जाएगा।

◆ उत्तराखंड में डेंगू के मामलों में वृद्धि हो रही है। अब तक, प्रदेश में, डेंगू के 119 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा पचपन मरीज देहरादून में मिले हैं। हालांकि, इनमें से ,अधिकांश मरीज, इलाज के बाद, ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं।

◆ पौड़ी में स्थित स्काउट और गाइड प्रशिक्षण केन्द्र में प्रदेश का पहला हैम रेडियो केन्द्र स्थापित किया गया। विशेषज्ञ प्रदीप ने बताया कि हैम रेडियो से सूचनाएं आदान- प्रदान की जाती हैं।

◆ चमोली स्थित श्री हेमकुंट साहिब की यात्रा 10 अक्टूबर तक चलेगी। आज यह जानकारी देते हुए गुरूद्वारा श्री हेमकुंट साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा ने बताया कि अब तक करीब दो लाख पंद्रह हजार श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा साहिब के दर्शन किए।

◆ पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा है कि प्रदेश सरकार पर्वतीय क्षेत्रों में पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के के लिए गोट वैली तैयार कर रही है।

◆ यूकेएसएसएससी की ओर से प्रस्तावित छह परीक्षाओं को अब राज्य लोक सेवा आयोग से कराने की तैयारी है। साथ ही भविष्य की परीक्षाओं के लिए केंद्रीय एजेंसी का सहयोग लेने पर भी विचार किया जा रहा है।

◆ उत्तरकाशी व किन्नौर (हिमाचल) को आपस में जोड़ने वाले ट्रेकों पर अब ट्रेकिंग नहीं हो सकेगी। किन्नौर प्रशासन ने इन ट्रेकों पर ट्रेकिंग प्रतिबंधित कर दी है। यह निर्णय इन ट्रेकों पर हो रही मौतों को देखते हुए लिया गया है।

◆ बुधवार को उत्तराखंड में कोरोना के 53 नए मामले मिले हैं जबकि 63 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं।

◆ कुमाऊं मंडल में नंदा देवी महोत्सव का आज धूमधाम से समापन हो गया। नैनीताल में मां नंदा और सुनंदा की शौभा यात्रा निकाली गई, जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां नंदा-सुनंदा के दर्शन किए। वहीं अल्मोड़ा में भी मां नंदा देवी की शौभायात्रा के साथ महोत्सव का समापन हुआ।