November 29, 2021

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (11 सितंबर)

 3,134 total views,  2 views today

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज कोटी कॉलोनी नई टिहरी में टिहरी झील का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने डोबरा चांठी पुल फ्लोटिंग हट्स का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर टिहरी झील को विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने तीन माह में डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए।

◆ राज्य मौसम केन्द्र के अनुसार आज प्रदेश भर में विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज़ के साथ बौछार हो सकती है। इसके साथ ही उत्तरकाशी, बागेश्वर, रूद्रप्रयाग, चमोली और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी बारिश की भी संभावना जतायी गयी है।

◆ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के तत्वावधान में चमोली जिले में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इसमें जिले के चार न्यायालय परिसर जोशीमठ, कर्णप्रयाग, थराली और गैरसैण के साथ जिला कोर्ट गोपेश्वर मे लोक अदालत आयोजित की गई।

◆ बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए बागेश्वर में स्वरोजगार से जुड़े विभागों और बैंकर्स द्वारा स्वरोजगार ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया। जिले की प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने मौके पर 56 लाभार्थियों को स्वरोजगार योजना के तहत 97 लाख 6 हजार के चैक वितरित किये गये।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत समिति के प्रतिनिधिमंडल ने भेंट वार्ता की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के चारधाम देश-दुनियां के लिए आस्था के प्रमुख केन्द्र हैं। चारधाम यात्रा जल्द शुरू हो इसके लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही हैं।

◆ राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ के पास आज सुबह पांच बजकर 50 मिनट पर चार दशमलव दो की तीव्रता का भूकंप आया। रिपोर्ट के अनुसार, बागेश्वर, चंपावत, टिहरी गढ़वाल, रुद्रप्रयाग और राज्य के अन्य हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

◆ उत्तराखंड के नए राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) गुरुमीत सिंह बुधवार 15 सितंबर को सुबह 11 बजे शपथ लेंगे। सिंह ने राज्यपाल बनाए जाने को ईश्वर का वरदान बताते हुए कहा कि वो खुद वीरभूमि आने के लिए बेहद उत्साहित हैं।

◆ टोक्यो पैरालंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले उत्तराखंड के अंतरराष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार का रुद्रपुर में भव्य स्वागत किया गया।

◆ नैनीताल हाईकोर्ट ने राज्य के निजी स्कूलों में शिक्षा का अधिकार अधिनिमय (आरटीई) के तहत पढ़ रहे गरीब बच्चों की फीस बढ़ाने की मांग के मामले में राज्य सरकार को आदेश दिया है कि वह दो माह के भीतर इस पर निर्णय ले।

◆ अल्मोड़ा में नंदा देवी कौतिक का शुभारम्भ।