October 4, 2022

2022-23 से लागू होगी नई शिक्षा नीति… उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (12 अक्टूबर)

 4,902 total views,  2 views today

◆ प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पात्र लोगों का चयन कर उन्हें पैमाने पर लाभ दिया जा रहा है। अल्मोड़ा जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 200 लोगों के मकान स्वीकृत हुए हैं।

◆ मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में सचिवालय में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य स्तरीय समन्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि बच्चों में तम्बाकू के सेवन प्रवृत्ति को रोकने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे।

◆ प्रदेश में मंगलवार को फिर से डेंगू से पीड़ित तीन मरीज सामने आए हैं।

◆ सियाचिन में शहीद हुए धारकोट गांव निवासी विपिन सिंह को मंगलवार को नम आंखों के साथ अंतिम विदाई दी गई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गांव पहुंचकर शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की।

◆ उत्तराखंड के सभी विश्वविद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2022-23 से नई शिक्षा नीति लागू होगी।

◆ रेल मंत्रालय ने टनकपुर-बागेश्वर नई ब्रॉडगेज रेल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे को मंजूरी दे दी ।

◆ पूर्व प्रशासनिक अधिकारी अमित खरे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने श्री खरे की नियुक्ति को शुरू में दो वर्ष के लिए या अगले आदेश तक मंजूरी दे दी है। श्री खरे सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव रह चुके हैं।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक, बैठक में उपनल कर्मचारियों के वेतन वृद्धि के साथ ही कई अहम प्रस्ताव पर मुहर लगी है। मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 29 प्रस्ताव आए। जिसपर मंत्रिमंडल ने मुहर लगा दी है।

◆ बागेश्वर जिले के एक युवा ने अपने मित्र के साथ 5312 मीटर ट्रैल दर्रे को सफलता पूर्वक फतह कर लिया है। नंदा देवी व नंदा कोट के मध्य में पिंडारी ग्लेशियर के शीर्ष में पसरे ट्रैल दर्रे को इस दल ने चार अक्टूबर को पार किया। ट्रैल दर्रे को पार करने वाला यह बीसवां दल बन गया है।

◆ मुख्यमंत्री ने शहीद के गांव को जाने वाले मोटर मार्ग धारकोट-इठूड का नाम तथा राजकीय इंटर कॉलेज, चम्पेश्वर का नाम शहीद विपिन सिंह गुसाईं के नाम पर रखने की घोषणा की है।