January 24, 2022

उत्तराखंड टॉप 10 न्यूज़ (13 जून)

 4,225 total views,  2 views today

★ एबीवीपी ने श्री देव सुमन विश्वविद्यालय की ओर से वार्षिक परीक्षाओं का संचालन समाप्त कर सेमेस्टर सिस्टम वापस लागू किये जाने का विरोध किया है।

◆ भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान, आईआईटी रुड़की के वैज्ञानिक ने एक खास तरह का हेलमेट तैयार किया है। उनका दावा है कि यह हेलमेट विस्फोट प्रतिरोधी है जो जवानों को पारंपरिक हेलमेट की तुलना में ज्यादा बेहतर सुरक्षा देगा।

◆ उत्तराखंड कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश का आज सुबह दिल्ली में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। वह दिल्ली में कल कॉग्रेस की उच्च बैठक में प्रतिभाग करने गयी थी। उनके निधन से जहां पूरे राज्य में शोक की लहर दौड़ गयी है वहीं उत्तराखंड की राजनीति के लिये भारी क्षति हुई है।

◆ डॉ इंदिरा हृदयेश जी के पार्थिव शरीर के रामपुर पहुंचने पर स्थानीय नेताओं, कार्यकर्ताओं ने उन्हें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

★ भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में होने वाली पासिंग आउट परेड में 19 जेंटलमैन कैडेट्स सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के भूतपूर्व छात्र हैं।

★ पिथौरागढ़ के बस्ते वार्ड के एक मकान की छत पर पैराशूट के साथ उड़कर आए मोर्टार के गिरने से हल्का विस्फोट हो गया। विस्फोट के चलते मकान की छत पर दरार भी पड़ गई।

★ ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग 58 पर नरकोटा के पास पहाड़ी से मलबा आने के कारण जेसीबी मशीन और चालक पहाड़ी से नीचे गिर गए। घटना में चालक को गंभीर चोट लगी है।

◆ ऊधम सिंह नगर जिले में किच्छा कोतवाली पुलिस ने 80 लाख की चरस के साथ पिथौरागढ़ में तैनात दो पुलिस के सिपाहियों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है। जबकि चम्पावत में तैनात एक सिपाही की मामले में संलिप्तता सामने आने की जांच की जा रही है।

◆ उत्तराखंड के पर्वतीय रूटों पर सोमवार से बसों का संचालन शुरू हो जायेगा। पुराना किराया ही लिया जाएगा और लगभग सभी रूटों पर बसों का संचालन होगा।

★ रुड़की; सील फैक्टरी से सात करोड़ रुपये का सामान चोरी।

★ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से जुड़े राज्य के निजी चिकित्सक 18 जून को बाबा रामदेव पर कार्रवाई की मांग को लेकर अपने अस्पताल परिसर में प्रदर्शन करेंगे।