December 7, 2021

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (2 सितंबर,भाद्रपद,कृष्ण एकादशी , वि.सं. 2078)

 3,971 total views,  2 views today

◆ प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती परीक्षा पर लगी रोक को हाईकोर्ट ने हटा दिया है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे का कहना है कि 20 दिनों के अंदर डी.एल.एड. प्रशिक्षितों की काउंसलिंग करा ली जाएगी, जिसके बाद प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के पदों को भरा जाएगा।।

◆कुंभ फर्जी जांच केस में उत्तराखंड की कई प्राइवेट लैब पर ईडी का शिकंजा, ईडी ने स्वास्थ्य विभाग से इन लैब की जानकारी मांगी है।

◆ उत्तराखंड में मानसून के तीन माह बीतने के बाद सामान्य से चार फीसदी कम बारिश दर्ज हुई है।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज मसूरी स्थित शहीद स्मारक पर शहीद राज्य आन्दोलनकारियों को श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिन राज्य आन्दोलनकारियों का चिन्हीकरण नहीं हुआ है, उनके लिए इस साल 31 दिसम्बर तक चिन्हीकरण की व्यवस्था की जायेगी।

◆ केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने देहरादून में BRO एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिये कि आपदा ग्रस्त क्षेत्रों एवं सीमान्त क्षेत्रों में लोक निर्माण विभाग एवं BRO संयुक्त रूप से मिलकर कार्य करें। रिस्पांस टाइम को कम से कम किया जाए।

◆ कोविड राहत पैकेज के तहत प्रदेश के पर्यटन विभाग में पंजीकृत होटल, रेस्टोरेंट और होम स्टे के कार्मिकों को राहत राशि वितरित करने का काम शुरू हो गया है। राज्य सरकार की ओर से उन्हें 5 महीने तक 2-2 हजार रुपये की राहत राशि डीबीटी द्वारा दी जाएगी।

◆ लगातार बारिश और आकस्मिक बाढ़ के हालात पैदा हो जाने के कारण पिथौरागढ़-तवाघाट राष्ट्रीय राजमार्ग का 500 मीटर हिस्सा पानी में बह गया, जिसके कारण राजमार्ग का एक हिस्सा टूट गया और यातायात बाधित हो गया।

◆ बागेश्वर के जिलाधिकारी विनीत कुमार ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के तहत जिला टॉस्क फोर्स समिति की बैठक ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, सुपरवाईजरों आदि के माध्यम से शिक्षा से वंचित बालिकाओं को चिन्हित करने के निर्देश दिए।

◆ कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच उत्तराखंड में डॉक्टरों की कमी बरकरार है। इसमें भी मुश्किल ये है कि कोरोनाकाल में नियुक्त किए डॉक्टरों में से 30 प्रतिशत ने ज्वाइन ही नहीं किया।

◆ उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) में ग्रीष्मकालीन सत्र 2021 के लिए प्रवेश प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई है। इच्छुक युवा 30 नवंबर तक स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट के करीब 92 विषयों में प्रवेश ले सकेंगे।