May 24, 2022

देहरादून में दिखा उड़ने वाला सांप… उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (20 अक्टूबर)

 2,930 total views,  2 views today

◆ नैनीताल और टनकपुर क्षेत्र में आपदा प्रभावितों की मदद के लिए सेना के जवान जुटे हुए हैं। सेना के जवान आपदा में फंसे लोगों के लिए देवदूत साबित हुई। आपदा प्रभावित क्षेत्रों से सेना ने 300 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचा लिया।

◆ चारधाम यात्रा फिर से सुचारू हो गई है। यमुनोत्री-गंगोत्री, केदारनाथ धाम यात्रा शुरू हो गई है। हालांकि बदरीनाथ हाईवे जोशीमठ के पास बंद होने के कारण फिलहाल बदरीनाथ यात्रा शुरू नहीं हो सकी है। शीघ्र ही बद्रीनाथ यात्रा भी सुचारू हो जाएगी।

◆ केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने नैनीताल जिले के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को तत्काल आपदा प्रभावित क्षेत्रों में मदद पहुंचाने के निर्देश दिए।

◆ कुमाऊं आयुक्त सुशील कुमार ने बताया कि मण्डल के सभी जनपदों में आपदा कन्ट्रोल रूम खोले गए हैं जो 24 घण्टे संचालित रहेंगे।

◆ उत्तरकाशी से लगी भारत-चीन सीमा पर तीन पोर्टरों के लापता होने की सूचना मिली।तीनों पोर्टर भारत तिब्बत सीमा पुलिस की टीम के साथ सीमा पर लंबी दूरी गश्त के लिए रवाना हुए थे, जो वापसी के दौरान रास्ता भटक गए।

◆ श्री केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से ओवर रेट आदि की शिकायत का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग व नगर पालिका की संयुक्त टीम को मुख्यालय में संचालित हो रहे प्रतिष्ठानों का निरीक्षण करने हेतु निर्देश दिए ।

◆देहरादून; हाथीबड़कला में आज शाम दुर्लभ ब्रांजबैक ट्री स्नेक उड़ने वाला सांप मिला। जिसे वन विभाग की टीम ने पकड़कर जंगल में छोड़ दिया है।

◆ नैनीताल हाईकोर्ट: खंडपीठ ने जनहित याचिका पर सरकार से पूछा कि क्या कैदियों के 10 बाई 10 का कमरा छह लोगों के रहने के लिए पर्याप्त है? क्या यह मानवाधिकार के अधिकारों का उल्लंघन नहीं है।

◆ रुद्रपुर: सिडकुल की 450 से अधिक फैक्ट्रियों में तेज़ बारिश के चलते पिछले दो दिन से कामकाज पूरी तरह से ठप रहा।

◆ बेमौसमी बारिश ने अक्तूबर माह में सर्वाधिक वर्षा का 104 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।