August 14, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (30 सितंबर,गुरुवार, अश्विन, कृष्ण, नवमी, वि. सं. 2078)

 1,927 total views,  2 views today

◆ उत्तराखंड सरकार ने चिह्नित राज्य आंदोलनकारियों की मृत्यु होने पर उनके आश्रित पति या पत्नी को भी पेंशन देने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस मद में प्रति माह 3100 रुपए की पेंशन मिलती है।

◆ मुख्यमंत्री धामी ने आज मुख्यमंत्री आवास से पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल प्रतिभाग करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड में उद्योगों से जुड़े लोगों की समस्याओं का सरलीकरण कर समाधान किया जा रहा है।

◆ राहुल गांधी ने ट्वीट कर उत्तराखंड में चीन घुसपैठ से जुड़ी एक खबर को शेयर करते हुए लिखा-जुमला-घर में घुस के मारेंगे। सच-चीन हमारे देश में घुस के मार रहा है।

◆ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल एक अक्टूबर को पौड़ी जिले के पीठसैंण में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

◆ सिखों के विश्व प्रसिद्ध ओर हिमालयी तीर्थ हेमकुंड साहिब के कपाट 10 अक्टूबर को पूरे विधि विधान के साथ बंद होंगे।

◆ आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और उत्तराखंड इकाई के पूर्व अध्यक्ष एसएस कलेर का 24 वर्षीय बेटा सिकंदर कलेर शुक्रवार को देहरादून के एक होटल के कमरे में मृत पाया गया।

◆ मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने आज सचिवालय में परिवहन विभाग की समीक्षा करते हुए विभाग को अपग्रेड करने के लिए अन्य प्रदेशों द्वारा अपनाए जा रही बेस्ट प्रेक्टिसिस का अध्ययन कर लागू करने के निर्देश दिए, साथ ही उन्होंने डग्गामारी को रोकने के लिए विशेष प्रयास किए जाने के भी निर्देश दिए।

◆ राज्यपाल श्री गुरमीत सिंह ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के ज्योति जोत दिवस पर उन्हें नमन किया है।

◆ भारतीय सेना की कांगो ब्रिगेड की ओर से आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत आज फिट इंडिया और हिट इंडिया की थीम पर ट्रैकिंग अभियान में 75 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इन क्षेत्रों में 75 सैनिकों की 5 टीमें ट्रैकिंग करेंगी।

◆ वीनू मांकड़ ट्रॉफी के अपने पहले मैच में उत्तराखंड की टीम करीबी मुकाबले में हरियाणा से दो विकेट से मैच हार गई। वहीं अंडर 19 महिला टीम का राजस्थान के साथ मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया।