December 7, 2021

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (31 अगस्त,भाद्रपद, कृष्ण नवमी, वि.सं. 2078)

 1,517 total views,  2 views today

◆टोक्यो पैरालंपिक 2020 में रुद्रपुर के पैराबैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार का पहला मुकाबला बुधवार को होगा।

◆ उत्तराखंड आपदा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि आईआईटी रुड़की में रिसर्च कर एक एप बनाया जा रहा है। जिसमें बारिश को कम ज्यादा किया जा सकता है।

◆ नैनीताल के दो मरीजों में कोरोना का डेल्टा वेरिएंट पाए जाने से क्षेत्र में खलबली है। अब तक हुई पड़ताल में पता चला है कि दोनों मरीज कोरोना वैक्सीन लगवा चुके है।

◆ जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के गर्जिया समेत कई जोन में भारी बारिश के चलते सड़कें क्षतिग्रस्त होने से जंगल सफारी के भ्रमण का दायरा कम हो गया है।

◆ राज्य के कुछ हिस्सों में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने आज से 4 अगस्त तक प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना व्यक्त की है।

◆ आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रदेशभर में कई स्थानों पर ‘‘अमृत महोत्सव’’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। चमोली में नेहरू युवा केन्द्र ने आज ‘‘फिट इंडिया थीम’’ के तहत जिले के घाट, कर्णप्रयाग, देवाल, थराली में दौड़ का आयोजन किया।

◆ अल्मोड़ा में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है। इसी कड़ी में आज रानीखेत के उप-जिलाधिकारी गौरव पांडे ने अस्पताल में बच्चों के लिए बनाए गए वार्ड का निरीक्षण कर सीएमएस और चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ में धारचूला के ग्राम जुम्मा पंहुचकर आपदा प्रभावित क्षेत्र का पहले हवाई सर्वेक्षण किया और उसके बाद प्रभावितों से मिनकर उनका हाल जाना। उन्होंने आपदा में लापता व्यक्तियों की खोज के लिए चलाए जा रहे रेस्क्यू अभियान का जायजा भी लिया।

◆ कॉर्बेट नेशनल पार्क में अब महिलाएं पर्यटकों को वन्यजीवों का दीदार कराएंगी। इसके लिए महिलाओं के एक दल की ट्रेनिंग देहरादून में शुरू होने जा रही है। अगले सीजन से महिलाएं कॉर्बेट पार्क में जिप्सी चलाती नजर आएंगी। ट्रेंनिग लेने के लिए महिलाओं का दल देहरादून रवाना हो गया है।

◆ कोरोना के मामलों में कमी के बावजूद सरकार गंभीर है। राज्य में एक बार फिर कोविड कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। कोरोना कर्फ्यू सात सितंबर तक जारी रहेगा। मुख्य सचिव ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। नए आदेश में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बाजार सुबह आठ बजे से रात नौ बजे तक ही खुलेंगे।