May 23, 2022

उत्तराखंड में लागू हुआ रासुका ….जानें ,उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (4 अक्टूबर, सोमवार)

 3,941 total views,  2 views today

◆ उत्तराखंड राज्य में दिसंबर माह तक के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (रासुका) लागू कर दी है, सरकार का मानना है कि पिछले दिनों राज्य के कुछ जिलों में हिंसक घटनाएं हुई हैं।

◆ स्पेशल टास्क फोर्स और अल्मोड़ा पुलिस टीम ने अल्मोड़ा जेल में छापेमारी करते हुए तीन मोबाइल फोन, चार सिम, एक लाख उनतीस हजार रुपये सहित मादक पदार्थ जब्त किया है।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्रद्धालुओं से ये अपील की है कि देवस्थानम बोर्ड के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद ही श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर आएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पूर्व सांसद टिहरी गढ़वाल स्वर्गीय मानवेंद्र शाह जी की पत्नी सूरज कुँवर शाह के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। मुनिकीरेती घाट, ऋषिकेश में मुख्यमंत्री ने अंतिम दर्शन कर उनके पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित की।

◆ डॉ. शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति की रकम 250 से बढ़ाकर 1500 रुपये प्रतिमाह कर दी गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसकी घोषणा की थी। आज इसका शासनादेश जारी कर दिया गया है। साथ ही ये छात्रवृत्ति 11 बच्चों की बजाय 100 बच्चों को दी जाएगी।

◆ प्रदेश में कोविड कर्फ्यू 19 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। मुख्य सचिव डॉ. सुखबीर सिंह संधू ने आज नई एसओपी जारी की है।एसओपी में चारधाम यात्रा और प्राइमरी तक के स्कूलों को खोलने को लेकर कहा गया है कि इनकी अलग-अलग एसओपी का पालन सभी जिलों को सुनिश्चित करना होगा।

◆ उत्तराखंड में कोरोना के बाद डेंगू और मलेरिया ने दस्तक तो दी है लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। राज्य की स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ तृप्ति बहुगुणा ने कहा कि डेंगू के मामलों में कमी आ रही है। साथ ही डेंगू मलेरिया से राज्य में किसी की भी मृत्यु नहीं हुई है।

◆ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 7 अक्टूबर को ऋषिकेश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एक ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन करेंगे।

◆ नैनीताल हाईकोर्ट में चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या को बढ़ाए जाने के मामले को लेकर कल होगी सुनुवाई।

◆ रुड़की: चर्च में बवाल के मामले में पुलिस ने चर्च की केयर टेकर और इससे जुड़े दस लोगों के खिलाफ धर्म के आधार पर नफरत फैलाने, एससी/एसटी, डकैती, छेड़खानी समेत अन्य गंभीर धाराओं में क्रॉस केस दर्ज किया।

◆ प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी के विरोध में देहरादून एसएसपी कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत समेत लगभग 80 कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुलिस हिरासत में ले लिया।