October 26, 2021

उत्तराखंड टॉप 10 न्यूज़ ( 7 जून)

 5,561 total views,  2 views today

★ उत्तराखंड देश का सबसे खराब लिंगानुपात वाला राज्य बन गया है। यहां साल 2021 में 1000 लड़कों में 840 बच्चियों ने जन्म लिया है जो राष्ट्रीय औसत से कम है।

★ तितलियों के संरक्षण के लिए कॉर्बेट में बनाये जाएंगे तितली पार्क । इस पार्क में तितलियों के माहौल के हिसाब से पेड़ पौधे लगाए जाएंगे।

★ उत्तराखंड में यूपी के जमाने की बस परिवहन नियमावली में होगा बदलाव। इसके लिए प्रबंध निदेशक ने मुख्यालय स्तर के अफसरों का एक अध्ययन दल बनाया है। यह दल 15 दिन में रिपोर्ट देगा।

★ उत्तरकाशी में सुनगड के पास पहाड़ियों से सोमवार सुबह भारी भूस्खलन होने से भारत-चीन सीमा की तरफ जाने वाला ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया।

★ सोमवार को भी हरिद्वार में व्यापारियों ने सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। वहीं, रुद्रपुर में भी व्यापारी सड़कों पर उतरे। उधर, देहरादून में कांग्रेस ने व्यापारियों के समर्थन में प्रदर्शन किया।

★ सुशीला तिवारी अस्पताल (एसटीएच) को पीएम केयर्स फंड से मिले पोर्टेबल वेंटिलेटर कुछ ही दिनों में खराब हो गए है।

★ कोविड कर्फ़्यू संशोधन के तहत, कोविड कर्फ्यू के दौरान सप्ताह में दो दिन बर्तन, हौजरी, इलेक्ट्रॉनिक्स समेत कुछ दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है।

★ हरिद्वार देहरादून राजमार्ग पर नेपाली फार्म पर टोल प्लाजा के बनने का विरोध कर रहे ग्राम प्रधान संगठन का धरना 12 वें दिन जारी रहा।

★ अल्मोड़ा; भैंसियाछाना ब्लॉक के रिठागाड़ क्षेत्र में राज्य योजना के अंतर्गत तीन सड़कों को लंबे समय बाद वित्तीय स्वीकृति मिली है।

★ नैनीताल हाइकोर्ट ने चमोली के रैणी गाँव मे 7 फरवरी को आई आपदा के सम्बंध में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार सहित केंद्र सरकार से 25 जून तक जवाब पेश करने को कहा है।