October 2, 2022

लगभग 1500 विद्यालयों का होगा विलय …उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (9 अक्टूबर)

 5,930 total views,  2 views today

◆ आज नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार एवं अन्य सदस्यों ने बीजापुर गेस्ट हाउस, गढ़ी कैंट देहरादून में शिक्षा विभाग के अधिकारियों, विश्वविद्यालयों के कुलपतियों एवं शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों से शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली समस्याओं एवं उनके समाधान पर चर्चा की।

◆ उत्तराखंड में भी कई जगह सांप्रदायिक माहौल बिगड़ने की आशंका को देखते हुए प्रदेश सरकार अब धर्मांतरण कानून को कड़ा करने की तैयारी कर रही। इसके तहत 10 साल तक के जेल की सजा का प्रावधान किया जाएगा।

◆ पंतनगर अखिल भारती किसान मेले में यूनिवर्सिटी के गन्ना वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए फायदेमंद गन्ने की तीन कम रोग व अधिक फायदे की प्रजातियां रिलीज की ।

◆ टाटा सॉल्ट नमक कंपनी का नकली रैपर पर बेंच रहे नकली नमक बनाने वाले रुद्रपुर में हुए गिरफ्तार।

◆ हाईकोर्ट में एक सप्ताह का दशहरा अवकाश घोषित कर दिया गया है।अब हाईकोर्ट आगामी 18 अक्तूबर को खुलेगी।

◆ राजाजी पार्क को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

◆ प्रदेश में एक ही परिसर के भीतर अलग अलग व्यवस्था से चल रहे करीब 1500 विद्यालयों का होगा विलय।

◆ देहरादून के डोईवाला ब्लॉक की ग्राम पंचायत दूधली में आज जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत पेयजल योजना का सुदृढ़ीकरण कार्य का लोकार्पण केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल और राज्य के पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने संयुक्तरुप से किया।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से केन्द्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने मुलाकात की। इस दौरान राज्य में जल शक्ति मंत्रालय के सहयोग से चल रहे विभिन्न कार्यों पर चर्चा हुई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के हर घर नल और हर घर जल का लक्ष्य जल्द पूर्ण किया जायेगा।

◆ नौकरी दिलाने के नाम पर देहरादून के युवाओं से ठगी करने वाला फर्जी लेफ्टीनेंट गिरफ्तार

◆ आज उत्तराखण्ड पुलिस की देवदूत और संकटमोचन SDRF का 9वां स्थापना दिवस है। वर्ष 2013 की भीषण श्री केदारनाथ आपदा के पश्चात उत्तराखण्ड राज्य में राज्य आपदा प्रतिवादन बल(SDRF) की स्थापना हुई थी।