May 24, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़( 2 अक्टूबर,अश्विन, कृष्ण, एकादशी , वि. सं. 2078)

 3,968 total views,  2 views today

◆ “थाना दिवस” के अवसर पर जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु, अल्मोड़ा पुलिस ने जन सम्मेलन कर 21 शिकायतों का किया मौके पर निस्तारण हुआ।

◆सीमित तीर्थयात्रियों की संख्या और ई-पास के विरोध में आज शनिवार को बदरीनाथ बाजार बंद रहा।

◆ आज मुख्यमंत्री ने गांधी पार्क, रूद्रपुर में प्रदेश के सबसे ऊंचे राष्ट्रध्वज का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी दर्शन लाल, दलवीर व सेवा सिंह को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

◆ प्रदेश में शुरू हुई ‘स्वस्थ युवा-स्वस्थ उत्तराखण्ड’ योजना। इस योजना के तहत 7,795 ग्राम पंचायतों में खोले जाएंगे मुख्यमंत्री ग्रामीण युवा फिटनेस सेंटर।

◆ रुड़की में ढाई लाख रुपये से अधिक की नकली करेंसी के साथ रुड़की के तीन दोस्तों को गिरफ्तार किया गया है।

◆ पिथौरागढ़ में सीमांत के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश के बाद बर्फबारी हुई शुरू।

◆ मुख्यमंत्री ने 1 से 7 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले वन्य जीव सप्ताह का कल शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने घोषणा की है कि उत्तराखण्ड के टाइगर रिजर्व, नेशनल पार्क, वन्यजीव अभ्यारण्य, चिड़ियाघर, नेचर पार्क में देश भर के 18 साल तक के बच्चों को निःशुल्क प्रवेश दिया जायेगा।

◆ उत्तराखंड के माउंट त्रिशूल में आरोहण के दौरान लापता हुए नौसेना के दल की तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन आज भी जारी रहा। अबतक नौ सेना के पांच पर्वतारोहियों और एक पोर्टर में से चार लोगों के शव हादसे वाले स्थान पर नजर आए हैं।वायु सेना के साथ उत्तरकाशी का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग भी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटा हुआ है।

◆ पिथौरागढ़ में भारत और नेपाल की सेनाओं का संयुक्त युद्धाभ्यास सूर्यकिरण-15 आज समाप्त हो गया। 21 सितंबर से शुरू हुए युद्धाभ्यास में दोनों देशों के 300-300 जवानों ने हिस्सा लिया। इस दौरान जवानों ने आतंक से निपटने के लिए कई तकनीकी जानकारियां साझा की और युद्ध कौशल भी दिखाया।

◆ गाँव गाँव कोंग्रेस अभियान के तहत प्रदेश कोंग्रेस द्वारा की जगहों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी की जयंती पर पुष्प अर्पित कर उनके विचारों पर गोष्ठी का आयोजन किया गया ।