January 30, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सुबह की ताजा खबरें (20 सितंबर, आश्विन मास ,कृष्ण पक्ष, दशमी)

 4,966 total views,  2 views today

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भाजपा से संबंधित सभी महापौरों की बैठक को संबोधित करेंगे।

◆ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि बढ़ते शहरीकरण के महत्वपूर्ण है कि हम इसे अवसर के रूप में देखें और भविष्य के आधुनिक शहरों के निर्माण की दिशा में मिलकर काम करें।

◆ प्रधानमंत्री मोदी ने अपने आवास पर सिख प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने सिख समुदाय के कल्‍याण कार्यों की विभिन्‍न पहलों के लिए प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद दिया।

◆ पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भाजपा में शामिल।

◆ सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री गन किम योंग ने दिल्‍ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। बैठक में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थीं।भारत, सिंगापुर के बीच द्विपक्षीय संबंधों, विशेषकर डिजिटल कनेक्टिविटी, ग्रीन हाइड्रोजन, फिनटेक जैसे उभरते क्षेत्रों पर गहन चर्चा की गई।

◆ ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग ने एक बयान जारी कर लीसेस्टर शहर में हिंदू धर्म के परिसरों और प्रतीकों को तोड़े जाने की निंदा की है। इसने कहा कि भारतीय उच्चायोग ने इस मामले को ब्रिटेन के अधिकारियों के समक्ष उठाया है और इन हमलों में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की है।

◆ ईरान में हिजाब नियमों का उल्‍लंधन करने के कारण पुलिस द्वारा कथित तौर पर पीटे जाने से एक 22 वर्षीय लड़की की मौत को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

◆ चंडीगढ़ विश्‍वविद्यालय में हुई घटना की जांच के लिए पंजाब के पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने तीन सदस्‍यीय विशेष महिला जांच दल का गठन किया। इसका नेतृत्‍व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुरप्रीत कौर देव करेंगी।

◆ अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अगर चीन ने ताइवान पर हमला किया तो अमरीकी सेना उसका बचाव करेगी।

◆ उच्‍चतम न्‍यायालय की संविधान पीठ ने फैसला दिया कि बडी पीठ के न्‍यायाधीशों द्वारा बहुमत के आधार पर दिया गया फैसला ही मान्‍य होगा। न्‍यायालय का मानना है कि पांच जजों की पीठ के सर्वसम्‍मत‍ि से सुनाए गए फैसले के मुकाबले में सात न्‍यायाधीशों की पीठ का चार-तीन के बहुमत से दिया गया फैसला मान्‍य होगा।

◆ लंदन: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत के अंतिम संस्कार के लिए प्रतिबद्ध सेवा विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में शुरू हुई। ताबूत को रॉयल वॉल्ट में उतारने के साथ यह समाप्त की जाएगी।

◆ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की मंजूरी मिली।

◆ कांग्रेस नेता राहुल गांधी अलाप्पुझा के पुन्नमदा झील में ‘स्नेक बोट रेस’ प्रदर्शनी में शामिल हुए। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस के अन्य नेता मौजूद रहे।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को बेलग्रेड में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी। PM ने कहा “यह दोनों के लिए विशेष है क्योंकि विनेश इस मंच पर 2 पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं हैं और बजरंग ने 4 पदक जीते हैं।”