September 30, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (23 सितम्बर, शुक्रवार आश्विन, कृष्ण पक्ष , त्रयोदशी  , वि. सं. 2079)

Ten

 11,661 total views,  7 views today

◆ मुख्यमंत्री धामी ने कहा “देश की आजादी के बाद आज तक किसी की सोच में नहीं आया था कि कोई ऐसी योजना लाई जाए जो हर किसी के स्वास्थ्य की गारंटी ले, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी अपनी सोच से यह योजना लेकर आए”।

◆ बच्चों में भिक्षावृति को रोकने के लिए उत्तराखंड पुलिस की ओर से चलाए जा रहे मुक्ति अभियान के तहत पौड़ी गढ़वाल के कोटद्वार में एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें विभिन्न स्कूल और महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं व अध्यापकों सहित आम जन ने भाग लिया।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सेवा पखवाड़ा के तहत पूरे भारतवर्ष में वृक्षरोपण और स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, इसी क्रम में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आज गौलापार के दौलतपुर गांव में वृक्षारोपण और स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून में आयुष एवं आयुष शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि आयुष टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की भूमि आयुष की भूमि है इस लिहाज़ से यहाँ कुछ बेहतर वैलनेस सेंटर विकसित किये जाएं।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा में हुई भर्तियों के मामले में विधानसभा अध्यक्ष की ओर से वर्ष 2016 से 2021 तक हुई तदर्थ भर्तियों को निरस्त करने के निर्णय का स्वागत किया है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष श्रीमती ऋतु खण्डूड़ी भूषण को बधाई दी है।

◆ ऋषिकेश में अंकिता हत्याकांड के आरोपियों को लेकर कोटद्वार न्यायालय जा रही जीप को गंगा भोगपुर के आक्रोशित लोगों ने रोक लिया। लोगों ने जीप के शीशे तोड़कर आरोपियों के कपड़े फाड़ दिए और उनकी जबरदस्त पिटाई कर दी।

◆ लोक सेवा आयोग के जरिए कराई जा रही ग्रुप-डी की परीक्षाओं में आवेदकों को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा जारी पिछले विज्ञापन की तिथि से आयु सीमा की छूट मिलेगी।

◆ नियुक्तियां निरस्त होते ही कुंजवाल ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि तदर्थ को पक्का नहीं करना था तो उन्हें छह माह के भीतर ही निकाल देना चाहिए था। सरकार छह वर्ष बाद आखिर क्यूं जागी है।

◆ रुद्रपुर में किशोरी को अगवा कर उससे दुष्कर्म करने वाले को पॉक्सो न्यायाधीश रीना नेगी की अदालत ने 20 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई । शिमला निवासी मनोज राजभर 18 मई 2020 की रात 9 बजे लालच देकर अपने कमरे में ले गया था जहां उसके साथ उसने दुष्कर्म किया।

◆ उत्तराखंड में 30 सितंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी का आयोजन होने जा रहा है। इसकी तैयारियों के लिए शुक्रवार को रामनगर में नोडल अधिकारियों की बैठक हुई।

◆ नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने तीर्थनगरी ऋषिकेश में होटल में पहाड़ की बेटी अंकिता भंडारी की हत्या की निंदा व गहरा दुःख प्रकट करते हुए भाजपा सरकार पर सीधा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में बेटियां सुरक्षित नहीं हैं।

◆ मौसम विभाग ने 26 सितंबर तक प्रदेश के कुमाऊं मण्डल और इससे लगे गढ़वाल मंडल के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं, पौड़ी और हरिद्वार में आज कहीं-कहीं अतिवृष्टि की संभावना है।