August 11, 2022

उत्तराखंड: मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य स्तरीय समन्वयन समिति की बैठक का किया गया आयोजन

 4,077 total views,  4 views today

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में सचिवालय में मंगलवार को  राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य स्तरीय समन्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि बच्चों में तम्बाकू के सेवन प्रवृत्ति को रोकने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे।

यह निर्देश दिए

उन्होंने कहा कि तम्बाकू सेवन से होने वाले घातक नुकसान से बच्चों को अवगत कराते हुए उन्हें इससे दूर रखने के लगातार प्रयास किए जाएं। उन्होंने The Cigarettes and Other Tobacco Products Act, 2003 (COTPA) का अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

तंबाकू किस ग्रुप में अधिक व्याप्त है करे इसका अध्ययन

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि सभी के लिए उदाहरण प्रस्तुत करते हुए थाना, कलेक्ट्रेट और अस्पताल परिसरों को तम्बाकू मुक्त घोषित किया जाए। उन्होंने शीघ्र से शीघ्र इसे लागू किए जाने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने छात्रों को वीडियो क्लिप्स के माध्यम से धूम्रपान एवं तम्बाकू से होने वाले नुकसानों एवं घातक परिणामों से अवगत कराने और एक अध्ययन कराए जाने के निर्देश दिए, जिसमें यह जानकारी मिल सके कि प्रदेश में तम्बाकू किस एज ग्रुप में अधिक व्याप्त है।