December 1, 2021

बीस साल शून्य प्रभाव के साथ समाप्त हुआ अफगानिस्तान से अमेरिकी सैन्य मिशन

 1,707 total views,  2 views today

काबुल से कल अंतिम सैन्य उड़ान के साथ ही अमरीका ने अफगानिस्तान में अपने 20 साल के सैन्य मिशन को समाप्त करने की घोषणा कर दी है। केंद्रीय कमान के कमांडर जनरल केनेथ मैकेंजी ने बताया कि अमरीका ने 14 अगस्त से अब तक 6 हजार अमरीकी नागरिकों सहित काबुल से 79 हजार लोगों को निकाला है। हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अमरीका ने सी-17 सैन्य विमान के जरिए कल रात 12 बजने से ठीक पहले अंतिम उड़ान भरी।

अफगानिस्‍तान में उनका अभियान रहेगा जारी

तालिबान प्रवक्‍ता जबीहुल्‍ला मुजाहिद ने कहा है कि अमरीकियों की वापसी के बाद अफगानिस्‍तान ने पूरी तरह से आजादी प्राप्‍त कर ली है। इस बीच, अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकन ने कहा कि अफगानिस्‍तान में उनका अभियान जारी रहेगा।

अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने काबुल से अमरीकी सैनिकों की पूर्ण वापसी के लिए अंतिम समय सीमा 31 अगस्त निर्धारित की थी। उन्‍होंने कहा कि योजना के अनुसार एयरलिफ्ट मिशन को समाप्त करने के लिए संयुक्त सेना प्रमुखों और सभी अमरीकी कमांडरों की सर्वसम्मति की सिफारिश के आधार पर वापसी का निर्णय लिया गया था। अमरीकी राष्‍ट्रपति ने पिछले सप्ताह काबुल हवाई अड्डे पर विस्फोट में जान गंवाने वाले 13 अमरीका सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी।