October 3, 2022

विश्व परिवार दिवस 2022: आप भी आज का दिन करें अपने परिवार को समर्पित, जानें कबसे हुई विश्व परिवार दिवस मनाने की शुरुवात और थीम

 1,096 total views,  4 views today

हर वर्ष 15 मई को विश्व परिवार दिवस मनाया जाता है । यह दिन परिवार के महत्व को दर्शाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है । वो कहा जाता है ना परिवार से बड़ा कोई धन नहीं । यदि परिवार में आपसी प्रेम, सम्मान की भावना है। तो किसी प्रकार की मानसिक समस्याओं से होकर नहीं गुजरना पड़ता है । परिवार हमारी प्राथमिक पाठशाला है। परिवार के साथ ही हम मिलकर बड़ी से बड़ी समस्या को पल भर में दूर कर सकते हैं ।

कबसे हुई शुरुवात

अंतराष्ट्रीय परिवार दिवस , 9 दिसम्बर, 1989 को संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली ने 44/83 प्रस्ताव पेश कर यह दिवस मनाने की घोषणा हुई थी । इसके बाद 1993, में संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली ने प्रस्ताव संख्या (A/RES/47/237) जारी कर हर वर्ष 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की शुरुआत की। और इसके बाद वर्ष 1996 में सबसे पहला इंटरनेशनल फैमिली डे यानि अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया गया था। उस समय यानी पहली बार इसकी थीम परिवार: गरीबी और बेघरता के पहले पीड़ित’ थी।  तबसे हर वर्ष 15 मई को विश्व परिवार दिवस मनाया जाता है ।

जानें इस बार की थीम

इस बार की अंतराष्ट्रीय परिवार दिवस की थीम परिवार और शहरीकरण है । विश्व परिवार दिवस पर लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि वो अपना पूरा दिन परिवार को समर्पित करें। अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का मनाने का मुख्य मकसद यह है कि युवाओं को परिवार के प्रति जागरूक करना है ताकि युवा अपने परिवार के प्रति जिम्मेदारी को बखूबी समझें ।